Tuesday, April 30, 2024

नोएडा में बढ़ने लगा कोरोना, 24 घंटे में आए 47 नए केस, स्वास्थ्य विभाग बोला, तैयारी पूरी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा| नोएडा में संक्रमण की रफ्तार का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि महज चार दिन में केस डबल हो रहे हैं। 1 अप्रैल को सक्रिय मामलों की संख्या 102 थी, वहीं 5 अप्रैल को सक्रिय मामले बढ़कर डबल 206 हो गए हैं। 24 घंटे में 47 नए केस सामने आए हैं, जबकि 41 मरीज ठीक हुए हैं। आठ मरीज भर्ती हैं। बाकी का होम आइसोलेशन में इलाज जारी है। रोजाना करीब 1 हजार से ज्यादा जांच नोएडा में की जा रही है।

बढ़ते मामलों को देखते हुए नोएडा के डीएम ने एकीकृत कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 18004192211 जारी किया है। इस कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन मरीजों पर पूरी नजर रखी जा रही है। हालांकि मरीजों की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए ये तय है कि आगामी एक सप्ताह में मरीजों का आंकड़ा 500 के पार जा सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यहां तेजी से बढ़ रहे कोविड केस के ओमीक्रान का सब वैरिएंट एक्सबीबी 1 जिम्मेदार है। हालिया मामलों के जीनोम एनालिसिस से यह बात सामने आई है। नोएडा में अधिकांश मरीजों में ये सब वैरिएंट ही है। इसके अलावा एक्सबीबी 1.5, एक्सबीबी 2.3 सब वैरिएंट के मरीज भी हैं। एक्सबीबी 1 तेजी से संक्रमण को फैलाना है। यदि सावधानी नहीं बरती तो ये कोरोना की नई लहर का रूप ले सकता है। सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने लोगों से अपील की वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। साथ ही भीड़ भाड़ वाले एरिया में न जाए। वे मास्क पहले ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार, नए सबवैरिएंट के लक्षण काफी हद तक ओमीक्रोन के पिछले वैरिएंट्स जैसे ही हैं। तेज बुखार, खांसी, गले में खराश, बदन दर्द, सिर में दर्द, सर्दी जैसे लक्षण आम हैं। सूंघने और टेस्ट करने की क्षमता नहीं जाती और जा भी सकती है। राहत की बात यह है कि ज्यादातर मरीज घर पर सिर्फ आराम करके ठीक हो जा रहे हैं।

अगर बात करें बीते कुछ दिनों के आंकड़ों की तो 5 अप्रैल को 47 मामले सामने आए हैं, 4 अप्रैल को 66, 3 अप्रैल को 9, 2 अप्रैल को 44 और 1 अप्रैल को संख्या 28 थी। अब कुल मरीजों की संख्या 206 हो गई है।

*नोडल अधिकारी बनाए गए हैं*

कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। स्थिति को कंट्रोल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों को नोडल अधिकारी बनाया जा रहा है। सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा अलग-अलग जिम्मेदारी के लिए नोडल अधिकारी बनाया हुआ है। इनमें आक्सीजन, सैंपलिंग, होम आइसोलेशन, इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम, मरीज को बेड किस अस्पताल में मिलेगा, आक्सीजन, दवाओं की उपलब्धता, सैनिटाइजेशन, कोरोना वैक्सीनेशन, प्राइवेट अस्पताल मानिटरिंग व कोर्डिनेशन के अलावा एंबुलेंस के लिए नोडल अधिकारी नामित किया है। जिला एंबुलेंस प्रभारी दीपक सिंह का कहना है कि मरीज 108 पर संपर्क कर सकते हैं। सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि किसी भी प्रकार की समस्या के लिए कोविड कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नंबर 18004192211 पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल की ओपीडी में ने वाले मरीज आवासीय परिसर के पास अपने वाहन नहीं खड़े कर सकेंगे। उन्हें अस्पताल के बेसमेंट स्थित पाकिर्ंग में वाहन को खड़ा करना होगा। अभी अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीज अपने वाहनों को आवासीय परिसर के पास खड़ा करते हैं। चूंकि इन दिनों कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अस्पताल के द्वितीय तल पर मरीजों के लिए भर्ती की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय