Tuesday, April 23, 2024

नमक का सेवन कम करने के लिए देशों को ‘व्यापक प्रयास’ करने चाहिए : डब्ल्यूएचओ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गुरुवार को देशों से नमक का सेवन कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रयास करने का आह्वान किया, जिससे दिल की समस्याओं, स्ट्रोक और कैंसर के खतरे को रोका जा सके। सोडियम सेवन में कमी पर अपनी तरह की पहली वैश्विक रिपोर्ट में वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि दुनिया 2025 तक सोडियम सेवन को 30 प्रतिशत कम करने के अपने वैश्विक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ऑफ-ट्रैक है।

रिपोर्ट से पता चलता है कि केवल 5 प्रतिशत देश अनिवार्य और व्यापक सोडियम कटौती नीतियों से सुरक्षित हैं, जबकि भारत सहित 73 प्रतिशत देशों में ऐसी नीतियों के कार्यान्वयन की पूरी श्रृंखला का अभाव है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि अत्यधिक लागत प्रभावी सोडियम कटौती नीतियों को लागू करने से 2030 तक विश्व स्तर पर अनुमानित सात मिलियन लोगों की जान बचाई जा सकती है।

वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ और जनहित में पोषण वकालत (एनएपीआई) के संयोजक डॉ. अरुण गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, “प्रत्येक देश को सोडियम सेवन कम करने का लक्ष्य रखना चाहिए, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण रूप से चीनी और कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करना चाहिए जो इंसुलिन प्रतिरोध के लिए जिम्मेदार हैं और आपके रक्तचाप को कम करते हैं।”

सोडियम एक आवश्यक पोषक तत्व है, लेकिन बहुत अधिक नमक खाने से यह आहार और पोषण संबंधी मौतों के लिए शीर्ष जोखिम कारक बन जाता है। सोडियम का मुख्य स्रोत टेबल सॉल्ट (सोडियम क्लोराइड) है, लेकिन यह सोडियम ग्लूटामेट जैसे अन्य मसालों में भी पाया जाता है।

वैश्विक औसत नमक का सेवन प्रतिदिन 10.8 ग्राम होने का अनुमान है, जो प्रतिदिन 5 ग्राम से कम नमक (एक चम्मच) की विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश के दोगुने से अधिक है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि खाद्य पदार्थो में नमक का अधिक सेवन करने से समय से पहले मौत का खतरा बढ़ सकता है। उभरते सबूत भी उच्च सोडियम सेवन और गैस्ट्रिक कैंसर, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस और गुर्दे की बीमारी जैसी अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के बढ़ते जोखिम को जोड़ते हैं।

डॉ. गुप्ता और एनएपीआई इस बात की वकालत करते रहे हैं कि जनता को आगाह करने के लिए सभी पूर्व-पैकेज्ड खाद्य उत्पादों में नमक, चीनी और संतृप्त वसा सामग्री को इंगित करने के लिए फ्रंट-ऑफ-पैक लेबलिंग (एफओपीएल) होनी चाहिए।

एफओपीएनएल को सबसे प्रभावी नीति समाधान माना जाता है, जो उपभोक्ताओं को चीनी, सोडियम और संतृप्त वसा के उच्च स्तर के बारे में आसानी से समझने वाले तरीके से सूचित कर सकता है और अस्वास्थ्यकर पैकेज्ड भोजन की खरीद को हतोत्साहित कर सकता है।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ. ट्रेडोस अदनोम घेब्रेयसस ने एक बयान में कहा, “अस्वास्थ्यकर आहार विश्व स्तर पर मौत और बीमारी का एक प्रमुख कारण है, और अत्यधिक सोडियम का सेवन मुख्य दोषियों में से एक है।”

इस बीच, डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट ने खाद्य पदार्थ निर्माताओं से भोजन में सोडियम सामग्री के लिए डब्ल्यूएचओ के बेंचमार्क को लागू करने का भी आह्वान किया।

कहा गया है, अनिवार्य सोडियम कटौती नीतियां अधिक प्रभावी हैं, क्योंकि वे खाद्य निर्माताओं के लिए एक समान खेल मैदान प्रदान करते हुए व्यापक कवरेज और वाणिज्यिक हितों के खिलाफ सुरक्षा प्राप्त करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय