Wednesday, April 24, 2024

जोशीमठ भू-धंसाव: सिंहधार वार्ड के एक मकान में फिर आई दरारें, परिवार के लोग दहशत में

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जोशीमठ। उत्तराखंड में एक तरफ चारधाम यात्रा चल रही है जिसमें देश-विदेश से श्रद्धालु यहां आ रहे हैं और चारधाम की यात्रा कर रहे हैं। चारधाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार और प्रशासन ने भी इस बार काफी बेहतर व्यवस्थाएं की है। दूसरी ओर भू-धंसाव से प्रभावित जोशीमठ में एक बार फिर मकानों में दरारें गहरी होने लगी हैं। अब सिंहधार वार्ड स्थित असुरक्षित घोषित किए एक मकान में बुधवार रात तेज आवाज के साथ दरारें बढ़ गईं, जिससे परिवार के लोग दहशत में आ गए। पीड़ित परिवार का आरोप है कि उन्हें होटल से जबरन बाहर किया गया था जिसके बाद वे असुरक्षित घर में रहने के लिए मजबूर हुए। वहीं, प्रशासन ने प्रभावित परिवार को नगर पालिका में शिफ्ट करने के लिए कहा है।

दरअसल, सिंहधार वार्ड में स्टेट बैंक के पास प्रकाश भोठियाल का मकान है। प्रकाश ने बताया कि बुधवार रात 10:40 बजे तेज आवाज आई। ऐसा लगा जैसे कुछ चटक गया हो, जिससे परिवार के सभी लोग दहशत में आ गए। बृहस्पतिवार सुबह उठकर देखा तो घर की सीढ़ी छत से चिपक गई। घर की छत भी धंस गई और दीवार की दरारें गहरी हो गईं। प्रकाश ने आरोप लगाया कि राहत शिविर में रहने के दौरान उनके हाथ में चोट लगी थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

वह गोपेश्वर जिला चिकित्सालय में भर्ती हुआ था। परिवार के लोग भी उसके साथ थे। उसी समय होटल व्यवसायी और नोडल अधिकारी ने उन्हें फोन कर होटल का कमरा खाली करने के लिए बोल दिया। उनको बताया गया यात्रा सीजन में होटल की बुकिंग आनी शुरू हो गई है। प्रकाश के मुताबिक अस्पताल से लौटने के बाद उन्होंने होटल के कमरे की चाभी सौंप दी और अपने असुरक्षित घर में लौट आए। दो माह से इसी मकान में रह रहे हैं।

चमोली डीएम हिमांशु खुराना ने बताया कि प्रदेश में चल रही चारधाम को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर रखी है। जोशीमठ जो बद्रीनाथ धाम यात्रा का मुख्य पड़ाव वहां भू-धंसाव को लेकर स्थितियां सामान्य है। साथ ही जो श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम जाने के लिए जोशीमठ आ रहे हैं उनके रुकने के लिए भी पर्याप्त व्यवस्थाएं है। साथ ही किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आपदा प्रबंधन की टीम के साथ ही एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि सिंहधार के जिस मकान में अभी दरार की बात सामने आई है। वहां भी स्थिति सामान्य है। हमारी टीम ने खुद जाकर उस जगह का सर्वे किया है ऐसी कोई बात नहीं है साथ ही जिस घर में नुकसान हुआ है उस घर के मालिक को मुआवजा राशि भी दी जा रही है। जिसका चेक तैयार कर दिया गया है। साथ ही उन्हें नगर निगम के बनाये गए घर में शिफ्ट भी कर दिया गया है। इसके अलावा जो परिवार भू-धंसाव से प्रभावित हुए हैं वे सभी सरकार के बनाये शेल्टरों में रह रहे हैं। साथ ही जो परिवार होटलों में रह रहे हैं। वहाँ भी होटल के बिल का भुगतान सरकार के द्वारा किया जा रहा है। साथ ही प्रभावितों को मुआवजा राशि के चेक भी दिए जा रहे हैं। डीएम ने कहा कि यात्रा पर आ रहे श्रद्धालुओं को चिंता करने या डरने की जरूरत नहीं है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय