Sunday, May 19, 2024

मेरठ में बढ़े साइबर अपराधिक मामले, घर बैठे अब दर्ज करें शिकायत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। साइबर अपराध के मामलों में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है। ऑन लाइन ठगी और हनी ट्रैप व अन्य मामलों में अब आप घर बैठे ही पोर्टल पर शिकायत कर सकते हैं।वहीं जरूरी है कि जागरूक रहें और ठगी का शिकार होने से बचें।

ऑनलाइन ठगी, हनी ट्रैप, रकम दोगुनी करने का झांसा देकर लाखों की ठगी सहित कई तरह के साइबर अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। पीड़ितों की शिकायतें भी लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर मेरठ से एक माह के अंदर ही 137 साइबर मामले दर्ज किए गए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इनमें 50 से ज्यादा मामलों में कार्रवाई हो चुकी है। बाकी में जांच जारी है। इतनी शिकायतें आने पर अब इस पोर्टल के बारे में लोगों को और जागरूक किया जा रहा है। साइबर विशेषज्ञों और पुलिस टीमों को भी जिम्मेदारी दी गई है।

सबसे पहले शिकायतकर्ता को https://cybercrime.gov.in पर जाना होगा। महिला और बच्चों से संबंधित साइबर अपराध की शिकायत के लिए अलग विकल्प होगा, जबकि अन्य साइबर अपराधों की शिकायत के लिए अलग विकल्प होगा। शिकायतकर्ता को संबंधित विकल्प पर जाकर अंडरटेकिंग पृष्ट पर एक एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यूजर का नाम व मोबाइल मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय