Thursday, May 9, 2024

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने समीक्षा बैठक में जिला स्तरीय अधिकारियों के पेंच कसे

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

फर्रूखाबाद़। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार फतेहगढ़ में गुरुवार को विकास कार्यों व कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिला स्तरीय अधिकारी संबंधित विभागीय योजनाओं की जानकारी फिंगर टिप्स पर रखे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पूरी ईमानकारी एवं निष्ठा के साथ कार्य करें। पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि महिला संबंधित अपराधों में चार्जशीट ससमय लगे और सभी मामलों में ठीक से पैरवी करे। आरोपितों की जमानत ना होने दें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश जारी करें कि 30 दिन के अन्दर पैमाइश के मामलों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करें। जमीन बंटवारा संबंधी मामलों में भी इसी प्रकार कार्यवाही अमल में लायी जाये। खनन, स्टाम्प, परिवहन विभाग में वसूली कम देख उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारी बड़े बकायेदारों के साथ बैठक कर राजस्व वसूली करें। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय योजना के अन्तर्गत अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु बेहतर इन्तजाम करने के निर्देश दिए।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उन स्ट्रीट वेंडर्स जिनको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऋण दिया गया है उन सभी लाभार्थियों रोजगार हेतु जगह चिन्हित कर उपलब्ध करायी जाये। ऐसी जगह दी जाये जिससे उनकी बिक्री बढ़े एवं यातायात बाधित ना हो। अमृत सरोवर ऐसी जगह बनाये जाये जहां पूरे ग्राम का ढलान हो, जिससे वर्षा का पानी एकत्र हो ताकि हमेशा तालाबों में पानी भरा रहे और सरकार का जो उद्देश्य है वो पूरा हो सके। मलिन बस्ती वार्ड संख्या एक अम्बेडकर नगर में एक सप्ताह के अन्दर बोरिंग कराकर पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

बैठक में उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित करते हुये कहा कि सामुदायिक शौचालयों का एक सप्ताह के अन्दर भौतिक सत्यापन कराया जाये। जिन जगहों पर सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण होने का प्रमाण पत्र दे दिया गया है। निर्माण कार्य अभी अधूरा है की दशा में संबंधित जिम्मेदार के विरूद्ध कार्यवाही कर अवगत कराया जाये। यह भी संज्ञान में लाया गया कि 580 सामुदायिक शौचालयों के सापेक्ष अभी तक 545 शौचालयों में ही विद्युत कनेक्शन लिया गया है। इस पर संबंधित को नोटिस जारी कर जवाब लेने के निर्देश दिए।

इसी तरह अधीक्षण अभियन्ता विद्युत को निर्देशित करते हुये कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सरकारी भवनों में बिना कनेक्शन के विद्युत आपूर्ति ना की जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुये कहा कि 100 प्रतिशत आवारा गोवंशों को गौशालाओं में संरक्षित किया जाये। गोवंश के भरण पोषण व्यवस्था हेतु किये जा रहे भुगतान ससमय, नियमित किये जाये। गौशालाओं में गोवंश हेतु चरही में साफ पानी भरा रहे। उप मुख्यमंत्री ने जानकारी प्राप्त करने पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में छह एम्बुलेंस प्राप्त हुई है पांच रनिंग में है। एक एम्बुलेंस प्रतिदिन 20 पशुओं का उपचार कर रही है। इस पर उप मुख्यमंत्री ने निर्देशित करते हुये कहा कि आज ही शाम तक जिन पशुओं का इलाज किया गया है उनके मालिको से भौतिक सत्यापन कराकर प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि सभी कोल्ड स्टोरेज स्वामियों के साथ बैठक कर जागरूक किया जाये कि समय समय पर सभी कोल्ड स्टोरेज में लगे फर्नीचर की जाच कराये यदि फर्नीचर खराब है या उसकी मियाद समाप्त हो गयी है तों फर्नीचर को तत्काल बदल दिया जाये। ताकि भविष्य में कोई दुर्घटना घटित ना हो सके। जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि सभी आंगनबाड़ी केद्रों में पंजीकृत बच्चों हेतु खिलोंने आदि की व्यवस्था कराने हेतु सांसद निधि, विधायक निधि का सहयोग प्राप्त कर या अन्य किसी मद से 01 सप्ताह के अन्दर टेंडर कराकर कार्यवाही पूर्ण की जाये।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को सभी बेसिक स्कूलों में कायाकल्प के निर्धारित पैरामीटरों पर निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि चिकित्सक का एक भी पद खाली नहीं रहना चाहिये। स्थानीय स्तर साक्षात्कार कराकर सभी चिकित्सकों के पदों पर चयन प्रक्रिया पूर्ण की जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को एक भी दवा बाहर से ना लिखी जाये। यदि कोई दवा अस्पताल में नहीं है तो स्वयं सरकारी खर्चे से खरीद कराकर अस्पतालों में उपलब्ध करायी जाये। यदि अस्पतालों में एम0आर0 घूमते हुये दिखाई दिये तो उनके खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज करायी जाये। ओ0पी0डी0 में आने वाले मरीज बिना दिखाये वापस ना जाने पाये, यदि ओ0पी0डी0 में डाक्टर उपलब्ध नहीं है तो मुख्य चिकित्सा अधीक्षक या अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी के द्वारा मरीजों को देखा जाये। सरकारी अस्पतालों में लगी जांच मशीनें निरंतर रनिंग में रहे, यह सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत कैंप लगाकर आवेदन लिये जाये। विद्युत विभाग को ओवर बिलिंग ना होने देने के निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने उप मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा आज की बैठक में दिये गये निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन किया जायेेगा एवं उसके अंतर्गत होने वाली कार्यवाही से अवगत भी कराया जायेगा।

इस अवसर पर विधायक अमृतपुर सुशील कुमार शाक्य, विधायक सदर फर्रूखाबाद, विधायक भोजपुर, विधायक कायमगंज, जिलाध्यक्ष भाजपा, पूर्व विधायक कुलदीप गंगवार, जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, अपर जिलाधिकारी एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

गो आश्रय का निरीक्षण किया

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने समीक्षा बैठक के बाद कान्हा गोवंश आश्रय स्थल कमालगंज का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उप मुख्यमंत्री ने गोवंश के लिये गौशाला में भरण पोषण संबंधी व्यवस्थाओं को देख प्रशंसा व्यक्त की गयी। निरीक्षण के दौरान उन्हाेंने गाै माता का पूजन कर गुड़ चना का सेवन कराया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय