Sunday, September 29, 2024

यूपी के उपमुख्यमंत्री का अधिकारियों को निर्देश, मेडिकल कॉलेजों के निर्माण में लाएं तेजी

सुल्तानपुर। उत्तर प्रदेश में मेडिकल कॉलेज खोलने की कवायद तेज हो गई है। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बुधवार को सुल्तानपुर के निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का जायजा लिया और अफसरों को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण सामग्री की गुणवत्ता की समय-समय पर जांच कराने के लिए कहा है। प्रदेश के सभी 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलने की कवायद चल रही है। मौजूदा समय में प्रदेश के 45 जनपदों में कुल 65 मेडिकल कॉलेज क्रियाशील हैं। 14 मेडिकल कॉलेज के भवन निर्माणाधीन हैं। बाकी 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है।

प्रदेश सरकार ने बजट में 14 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए 2491 करोड़ 39 लाख रुपये का प्रावधान किया है। सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की लगभग 8528 सीटें हो गई हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि एमबीबीएस डॉक्टरों की कमी को पूरा करने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज की योजना को प्रभावी बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सुल्तानपुर मेडिकल कॉलेज के लिए भवन का निर्माण तेजी से चल रहा है। निर्माण एजेंसी व अन्य अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि नए मेडिकल कॉलेज खुलने से प्रदेश में डॉक्टरों की कमी दूर होगी। रोगियों को इलाज हासिल करने में सुविधा होगी। अब रोगियों को इलाज के लिए बड़े शहरों की ओर रुख नहीं करना होगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टर, नर्सिग, पैरामेडिकल स्टॉफ व दूसरी श्रेणी के कर्मचारियों की लगातार भर्ती की जा रही है। नए कॉलेज खुलने से युवाओं को रोजगार का अवसर भी मिला है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय