Sunday, July 7, 2024

दशकों के कांग्रेस शासन के बावजूद भारत में गरीबी निरंतर समस्या बनी हुई है: नरेन्द्र मोदी

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को दमोह में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित किया। मोदी ने कहा, ‘आज, भारत का झंडा ऊंचा लहरा रहा है और इसने वैश्विक व अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपनी स्थिति मजबूत की है।’ उन्होंने कहा कि भारत की जी-20 प्रेसिडेंसी और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-3 मिशन की सफलता इसका प्रमाण है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “गरीबों और वंचितों समेत पूरे मध्य प्रदेश राज्य और इसके लोगों के दिल में मैं हूं और इसका कारण यह है कि मोदी हर समय उनकी सेवा में है। सभी का विकास और सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस के कई दशकों के शासन के बावजूद, भारत में गरीबी एक निरंतर समस्या बनी हुई है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विभिन्न वैश्विक संकेतकों पर मोदी ने पलटवार करते हुए कहा कि भारत ने कई वैश्विक संकेतकों में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है। उन्होंने कहा, “यह मोदी की गारंटी है कि मेरे तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।” उन्होंने कहा, “भारत की आर्थिक शक्ति और पुनरुत्थान बेहतर बुनियादी ढांचे के खर्च, गरीबी उन्मूलन और सभी के विकास और सशक्तिकरण को सक्षम करेगा।”

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने दोहराया, ‘कांग्रेस भारत के लोगों की कीमत पर घोटाले, लालच, आपसी कलह, धोखे और आत्म-विकास की पार्टी है।’

नोटबंदी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, आज की तारीख भ्रष्टाचार मुक्त समाज को सक्षम बनाने के लिए भ्रष्ट इरादों के खिलाफ की गई निर्णायक कार्रवाई का प्रतीक है। हालांकि, कांग्रेस इस तारीख को लेकर विलाप कर रही है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस एक अच्छी तरह से संचालित मशीनरी है जो प्रणालीगत भ्रष्टाचार में लिप्त है और भारत के लोगों को काफी हद तक लूट रही है। इसके विपरीत, भाजपा की सरकार ने भारत के लोगों के लिए भ्रष्टाचार मुक्त शासन की सुविधा प्रदान की है और समग्र विकास के लिए पैसा सही ढंग से खर्च किया जा रहा है।”

मोदी ने कहा, “कांग्रेस केवल मध्य प्रदेश में युवाओं के भविष्य को अस्थिर करने में रुचि रखती है। कांग्रेस शासित राज्य में भ्रष्टाचार और कमीशनखोरी का बोलबाला होगा।’ उन्होंने कहा कि यही कारण है कि लोगों को कांग्रेस के खिलाफ अधिक सावधान और सतर्क रहना होगा और भाजपा को वोट देना होगा, जो सभी के कल्याण को प्राथमिकता देती है।’

राज्य के युवाओं की शैक्षिक संभावनाओं पर मोदी ने कहा, “यह भाजपा सरकार है जिसने भेदभाव के बावजूद हर युवा के लिए समान अवसर सक्षम करने के लिए शिक्षा के स्थानीय साधनों को बढ़ावा दिया।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लगातार ऐसे प्रगतिशील कदमों का विरोध किया है और वे इसे बढ़ावा देने वाली ‘नई शिक्षा नीति’ का भी विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के लोगों को पूरी तरह से वंचित कर दिया। छत्तीसगढ़ का सट्टेबाजी घोटाला, राजस्थान की लाल डायरी और कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के झूठे वादे इसके अन्य उदाहरण हैं।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस फिर से मप्र में ऐसी ही हरकतें कर रही है, जहां वह राज्य के युवाओं और किसानों को बरगलाने की कोशिश कर रही है।

मोदी ने कहा, ”यह चुनाव विधायकों को चुनने के बारे में नहीं है, बल्कि मध्य प्रदेश के विकास के लिए रोडमैप तैयार करने के बारे में है।” उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश को भारत के ‘शीर्ष 5’ औद्योगिक राज्यों में से एक के रूप में आगे बढ़ाना हमारी सामूहिक दृष्टि होनी चाहिए। उन्होंने एमपी की जनता से अपील करते हुए कहा कि एमपी का विकास तभी संभव है जब आप बीजेपी की ‘डबल इंजन सरकार’ को पूर्ण बहुमत दिलाएंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय