Monday, April 29, 2024

अयोध्यावासियों के मेहमान होंगे रामलला के भक्त, पेइंग गेस्ट योजना में घरों का होगा पंजीकरण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

अयोध्या- अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की संभावना के मद्देनजर जिला प्रशासन ने पेइंग गेस्ट के विकल्प पर काम करना शुरू कर दिया है।

मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने मंगलवार को यहां बताया कि अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे भव्य श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम के प्रतिमा की आगामी दिनों में प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी, इसलिए पेंइग गेस्ट की व्यवस्था की जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि लाखों की संख्या में श्रद्धालु अयोध्या आयेंगे। इनके रात्रि निवास की व्यवस्था की जा रही है। इनके ठहरने के लिये होटल, गेस्ट हाउस होम स्टे की आवश्यकता होगी। इन होम स्टे से न केवल श्रद्वालुओं को घर जैसे माहौल में ठहरने का अनुभव होगा बल्कि स्थानीय निवासियों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त हो सकेगी और पूरे अयोध्या क्षेत्र में रोजगार के अतिरिक्त अवसर भी सृजित होंगे तथा समावेशी विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने पेइंग गेस्ट के तहत प्रथम चरण मे चयनित भवन स्वामियों से कहा कि श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधायें उपलब्ध करायें जिससे उन्हें घर जैसा माहौल लगे।

श्री दयाल ने बताया कि आज 41 भवन स्वामियों ने होम स्टे के लिये पंजीकरण कराया है जिन्हें प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है। उन्होंने सभी भवन स्वामियों से कहा कि आप सभी अपने आसपास के लोगों, मित्रों एवं सम्बन्धियो को भी इस योजना के सम्बंध में बताए तथा अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा जो हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जायेगा उससे सम्पर्क कर उन्हें भी पेइंग गेस्ट योजना से जुड़वायें।

उन्होंने कहा कि अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा अयोध्या के होम स्टे और पेइंग गेस्ट के स्वामियों एवं इसमें ठहरने वाले तीर्थ यात्रियों और श्रद्धालुओं के सहयोग हेतु एक यूजर फ्रेन्डली मोबाइल एप एवं वेब पोर्टल लान्च किया जा रहा है। जिसके माध्यम से तीर्थ यात्री निर्वाध गति से अपने पसन्द के होम स्टे या पेइंग गेस्ट में बुकिंग कर सकेगें तथा अपने अनुभवों को साझा कर सकेंगे। अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा 24 /7 कस्टमर सपोर्ट सुविधा भी विकसित की जा रही है।

मंडलायुक्त ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले 1000 भवन स्वामियों को प्रेरित कर उन्हें इस योजना के तहत जोड़े। गौरतलब है कि अतिथि देवों भव: की भावना से प्रेरित होम स्टे पेइंग गेस्ट योजना उ0प्र0 सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जो पर्यटन विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। अयोध्या होम स्टे पेइंग गेस्ट योजना के तहत ऐसे भवन स्वामी जिनके मकान में 2 से 5 तक अतिरिक्त कमरे हो वो इस योजना से जुड़ कर अतिरिक्त आय सृजित कर लाभ उठा सकते है। उनके कमरों की सुविधा के अनुसार यात्री श्रद्धालुओं के ठहरने पर प्रतिदिन प्रति कमरे 1500 से 2500 किराया प्राप्त होगा।

उन्होने कहा कि अयोध्या के जो भी भवन स्वामी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वो अयोध्या विकास प्राधिकरण में स्थापित कन्ट्रोल रूम से सम्पर्क कर सकते है या फोन करके योजना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकतें है। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र, अयोध्या विकास प्राधिकरण कंसलटेंट राकेश सिंह सहित सम्बन्धित भवन स्वामी उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय