Friday, June 28, 2024

शामली में जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित

शामली। विकास भवन के सभागार में जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला गंगा समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की बैठक आयोजित की गयी।जिसमें मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभागीय वनाधिकारी, शामली कन्हैया पटेल द्वारा बैठक का आयोजन किया गया।

आयोजित बैठक में चर्चा करते हुए जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि गंगा एवं उसकी सहायक नदियों में प्रवाहित होने वाले नालो का टेपिंग कार्य की प्रगति रिपोर्ट व नदियों में गिरने वाले नालों का पानी फाइटोरेमिडशन द्वारा फाडे बनाकर नदियों में प्रवाहित किया जाये,साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि कृष्णी नदी के किनारे स्थित समस्त ग्रामों व नगर निकायों में पशुचर की भूमि पर हुए अतिक्रमण को चिन्हित कर उसकी सूची राजस्व विभाग को उपलब्ध कराकर कब्जा मुक्त करायी जायें।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा करते हुए जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया गया कि समस्त ग्राम पंचायतों में जैवविविधता समिति का गठन किया जाये, साथ ही जैविविधता रजिस्टर तैयार कर सूची सहित प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में यथाशीघ्र उपलब्ध कराये,ताकि उच्च स्तर द्वारा चाही गयी सूचना समय से प्रेषित की जा सकें। आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को तालाबों की सूची प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे तालाबों के पानी की जांच की जा सके। साथ ही समस्त विभागों को यह भी निर्देश दिये गये कि कृष्णी नदी या उसकी सहायक नदियों के किनारे वृक्षारोपण किया जाये, जिससे उनके किनारे की मिटटी का कटान न हो एवं नदियों किनारे पर घाटो का निर्माण कराया जाये तथा साथ ही घाटो की सफाई की जाये एवं जन जागरूकता अभियान चलाकर नदियों को प्रदूषित होने से बचाया जायें।

आयोजित बैठक में कैराना विकास खण्ड के ग्राम मामौर झील के विषय में प्रभागीय वनाधिकारी, शामली से वार्ता की गयी जिस सम्बन्ध में प्रभागीय वनाधिकारी द्वारा बताया गया कि मामौर झील को एक पर्यटक के रूप में विकसित किये जाने की कार्यवाही की जा रही है, साथ ही झील के चारों ओर वृक्षारोपण कराकर उसका सुदृढीकरण किया जायेगा।बैठक में स्वास्थ्य विभाग से वार्ता में अवगत कराया गया कि जनपद शामली में बायोमेडिकल वेस्ट को मेरठ में डिशपोस किया जाता है। आयोजित बैठक के उपरांत जिला अधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा गया कि विगत बैठकों में दिए गए निर्देशों के क्रम में की गई कार्रवाई की अनुपालन आख्या आगामी बैठक में प्रस्तुत की जाए। यदि किसी विभाग के द्वारा अनुपालन आख्या उपलब्ध नहीं कराई गई तो संबंधित से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा जिसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होगा।

बैठक में  प्रभागीय वनाधिकारी, शामली कन्हैया पटेल द्वारा, जिला विकास अधिकारी शलैन व्यास, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी क्या है डॉ हरेंद्र,जिला पंचायत राज अधिकारी नंदलाल, समस्त खंड विकास अधिकारी एवं नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी सहित अन्य समस्त संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय