Monday, May 6, 2024

शामली में डीएम और एडीएम ने कराई क्रॉप कटिंग, इसी से ज़िले में फसल उत्पादन का लगता है आंकड़ा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

शामली। जिलाधिकारी रविन्द्र सिंह व एडीएम संतोष कुमार सिंह ने ग्राम-सिलावर में खनं 1557 श्यामकौर के खेत में गेंहू की क्राप-कटिंग करायी। जहां रेन्डम अनुसार 10 बाई 10 आकार समबाहू त्रिभुज बनाकर क्राप कटिंग करायी। डीएम ने क्राप टेबल-1 व टेबल-2 का अवलोकन भी किया गया।

सोमवार को निकटवर्ती गांव सिलावर पहुंचे जिलाधिकारी ने ऑनलाइन क्रॉप कटिंग ऐप का अवलोकन किया । साथ ही मौके पर राजस्व अभिलेखों की गहनतापूर्वक जाँच की गयी। गेहूॅ क्राप कटिंग के बाद गेहॅू की झडाई की गयी। उपरान्त गेहूं का वजन 15.070 किग्रा. मापा गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

लेखपाल द्वारा अवगत कराया गया कि क्राप कटिंग के माध्यम से ही जनपद में हुई पैदावार का आंकड़ा लगाया जाता है।प्रत्येक ग्राम पंचायत को 4 रेन्डम नंबर दिये जाते है। जिससे गांव के अन्तिम खनं से भाग देने पर शेष प्राप्त खनं में क्राप कटिंग करायी जाती है। प्रत्येक ग्राम में अधिसूचित फसल की 4 क्राप कटिंग करायी जाती है। फसल कटाई के लिये तैयार किये गये समबाहू त्रिभुज का क्षेत्रफल 4330 वर्ग मी. होता है।

एडीएम द्वारा काश्तकार से स्वयं भी गेहूं की कटाई की गयी। डीएम ने उपस्थित किसानों से फसल अवशेष ना जलाने व दैवीय आपदा से फसलों को होने वाले नुकसान से बचने के लिए फसल बीमा कराने के लिए प्रेरित करने के साथ ही गौशाला पर भूसा दान देने का आह्वान किया।

इस अवसर पर अपर सांख्यिकी अधिकारी चकलेश्वर सिंह, तहसीलदार प्रशांत अवस्थी, लेखपाल मनोज कुमार, विशाल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय