Sunday, September 8, 2024

राशन कार्डों के सत्यापन में लाए तेजी, अपात्रों को हटाकर पात्रों को दें योजना का लाभ- डीएम मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल की अध्यक्षता में राशन कार्डों के सत्यापन एवं रिक्त दुकानों के व्यवस्थापन के संबंध में  बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि 31 अगस्त तक जनपद की सभी राशन की उचित दर की रिक्त दुकानों का व्यवस्थापन सुनिश्चित कराया जाए। इसके लिए उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि के खाली चल रही उचित दर की दुकानों पर 15 दिन के अंदर ग्राम सभा की खुली बैठक आयोजित कराई जाए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों और उपायुक्त स्वतः रोजगार को निर्देशित किया कि उनके स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही में विलंब न हो। डीएम ने कहा कि दुबारा 15 दिन के अंदर समीक्षा की जाएगी अगर किसी स्तर पर लापरवाही पाई गई तो संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
नए राशन कार्डो के लिए प्राप्त आवेदनों का 15 अगस्त तक सत्यापन करने के निर्देश बीडीओ को दिए। निलंबित चल रही दुकानों की बहाली व निरस्तीकरण की प्रक्रिया को भी यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। डीएम मनीष बंसल ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि सत्यापन के कार्य को तेजी से करते हुए 15 अगस्त तक सत्यापन का कार्य पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि  ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों जिनके राशन कार्ड नहीं है उनके राशन कार्ड प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार बनाएं जाएं।
साथ ही निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना तथा निःशक्त पेंशन योजना के ऐसे पात्र लाभार्थी जो कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में आच्छादित होने से छूट गये है, का सत्यापन कराते हुए उन्हें भी पात्र पाये जाने की स्थिति में राशनकार्ड निर्गमन की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने सभी उपजिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, अधिशासी अधिकारियों एवं पूर्ति निरीक्षक को निर्देश दिए कि जनपद में सघन अभियान चलाकर अपात्रों को चिन्हित कर उनका राशन कार्ड निरस्त करते हुए तत्काल पात्रों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। सत्यापन टीम द्वारा जांच में पाए जाने वाले जिन अपात्र कार्डधारकों का राशनकार्ड निरस्त किया जाए उसको नोटिस देकर अपात्रता का कारण भी स्पष्ट रूप से उल्लिखित किया जाए।
जनपद में बन रही 75 मॉडल उचित दर की दुकानों में शेष को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुमित राजेश महाजन, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डॉ0 अर्चना द्विवेदी, पीडी डीआरडीए प्रणय कृष्ण, उप जिलाधिकारी सदर युवराज सिंह, उप जिलाधिकारी नकुड़ संगीता राघव, उप जिलाधिकारी बेहट मानवेंद्र सिंह, उप जिलाधिकारी रामपुर मनिहारान सुरेंद्र कुमार, उपायुक्त स्वतः रोजगार इन्द्रपाल सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी मनीष कुमार सहित खण्ड विकास अधिकारी, डीपीआरओ आलोक कुमार सहित खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी एवं पूर्ति निरीक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय