Thursday, June 13, 2024

डीएम-एसएसपी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया, सभी कर्मचारियों को किया गया ब्रीफ

मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  अभिषेक सिंह द्वारा लोकसभा चुनाव की मतगणना के लिए मतगणना स्थल कूकडा मण्डी पर की गयी सुरक्षा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के उपरान्त सिविल पुलिस, आर्म्ड पुलिस पीएसी व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल के अधिकारी-कर्मचारियों की ब्रीफिंग की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

ब्रीफिंग के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक नगर सत्यनारायण प्रजापत, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण आदित्य बंसल, पुलिस अधीक्षक अपराध प्रशान्त कुमार प्रसाद, पुलिस अधीक्षक यातायात कुलदीप सिंह, समस्त क्षेत्राधिकारी सहित ड्यूटी में लगे पुलिस बल व सीएपीएफ के अधिकारी-कर्मचारीगण मौजूद रहे। ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित अधिकारों-कर्तव्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराया, साथ ही बताया कि मतगणना स्थल-स्ट्रांग रूम पर सतर्कता बरतते हुए कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें, ताकि मतगणना को निष्पक्षता एवं शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराया जा सके।

 

 

मतगणना डयूटी एक अतिमहत्वपूर्ण डयूटी है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये तथा समस्त पुलिस बल गरिमा बनाये रखते हुए व पूर्ण सतर्कता बरतते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। साथ ही संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों को यह भी निर्देश दिए गए कि मतगणना का परिणाम घोषित होने के उपरान्त किसी प्रकार का विजय जुलूस न निकलने दिया जाये।

 

 

ब्रीफिंग के दौरान जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित सभी अधिकारी-कर्मचारियों को उनकी ड्यूटी के बारे में विस्तार से बताया तथा समय से ड्यूटी पर पहुंचने, मतगणना के दौरान पूरी गम्भीरता से अपनी ड्यूटी के निर्वहन करने, सभी अधिकारियों के नम्बर अपने पास रखने एवं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचित करने हेतु निर्देशित किया गया। समस्त कर्मियों को ड्यूटी के दौरान अनुशासन, संयम व अच्छा आचरण रखने, अपना पहचान पत्र एवं ड्यूटी कार्ड साथ रखने व साफ-सुथरी वर्दी पहनने तथा किसी भी राजनैतिक दल-प्रत्याशी पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी न करने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी कर्मचारियों  को बताया कि मतगणना स्थल पर प्रशासन द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र धारण करने वाले व्यक्ति-एजेंट को ही अन्दर प्रवेश करने दिया जाए।

 

 

मतगणना केन्द्र के अन्दर कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रानिक वस्तुएं नहीं ले जाएगा, केवल वही वस्तुएं अंदर जाएं, जिन्हे भारत निर्वाचन आयोग ने वैध करार दिया है। मुख्य प्रवेश द्वार के पास सभी उम्मीदवार-एजेंटों की तलाशी फ्रिस्किंग चेकिंग ली जाये। इसके उपरान्त ही प्रत्येक अधिकृत व्यक्ति डीएफएमडी से ही होकर जायेगा। मतगणना सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में की जाएगी, यदि किसी प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि को मतगणना के सम्बन्ध में कोई समस्या होती है, तो वह संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। भीड इक_ी न होने दे तथा झूठी अफवाह फैला कर माहौल खराब करने का प्रयत्न करने वाले अथवा किसी भी तरह से मतगणना की प्रक्रिया में विघ्न डालने का प्रयास करने या कानून व्यवस्था बिगाडऩे का प्रयास करने वालों पर तत्काल कठोरतम कानूनी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

 

 

जनपद में मतगणना के दौरान विशेष परिस्थितियों से निपटने हेतु लगाये गये मोबाईल पार्टी, क्यूआरटी आदि को क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर सतर्क दृष्टि बनाये रखने हेतु निर्देशित किया।  जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से बताया कि बढ़ती गर्मी व हीट वेव के दृष्टिगत मतगणना स्थल पर पर्याप्त ठंडे पानी व हैल्थ कैम्प की व्यवस्था की गयी है, थोडे-थोडे अंतराल में पानी पीते रहे, यदि तबीयत खराब होती है तो तत्काल हैल्थ कैम्प में मौजूद डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय