Friday, May 3, 2024

हिंदू धर्म, साम्यवाद और कांग्रेस पर डॉ. अंबेडकर के विचार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

महान देशभक्त और बहुमुखी व्यक्तित्व वाले डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर राष्ट्र से जुड़े सभी मुद्दों पर स्पष्ट और मुखर थे। इस तथ्य के बावजूद कि कम्युनिस्टों और कई राजनीतिक हस्तियों ने उन्हें हिंदू धर्म के विरोधी के रूप में चित्रित किया है। हालांकि, उन्होंने कभी भी देश के अतीत और संस्कृति का तिरस्कार नहीं किया बल्कि उन्होंने उस समय प्रचलित अंधविश्वासी प्रथाएं और व्यापक जातिगत भेदभाव का तिरस्कार किया। उन्होंने अपनी पुस्तक ‘रिडल्स ऑफ हिंदुइज्म में यहां तक उल्लेख किया है कि, जबकि पश्चिम का मानना है कि लोकतंत्र का आविष्कार उन्होंने किया, हिंदू ‘वेदांत में इसके बारे में और भी प्रमुख और स्पष्ट चर्चाएँ हैं, जो किसी भी पश्चिमी अवधारणा से पुरानी हैं।
बाबासाहेब हिंदू विरोधी नहीं थे, लेकिन वे हिंदू धर्म की कुछ कुप्रथाओं और कुछ अनुचित रीति-रिवाजों के विरोधी थे। अगर उन्हें हिंदू धर्म से नफरत होती तो वे हिंदू धर्म को और कमजोर करने के लिए इस्लाम या ईसाई धर्म अपना लेते। हालाँकि, उन्होंने बौद्ध धर्म को अपनाया क्योंकि इसकी मान्यताएँ हिंदू धर्म से बहुत मिलती-जुलती हैं। हिंदू धर्म के कई आलोचक हिंदू धर्म के खिलाफ़  उनकी कुछ पंक्तियों का उल्लेख करते हैं, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि वे उस समय की प्रतिक्रियाएँ थीं और प्रतिक्रियाएँ क्षणभंगुर भावनाएँ होती हैं जो किसी के चरित्र या विचार प्रक्रिया को निर्धारित नहीं कर सकती हैं। अधिकांश प्रतिक्रियाएँ कुछ प्रथाओं के खिलाफ़ गुस्से से प्रदर्शित हुई थीं, इसलिए यह दावा करना बेकार है कि वे हिंदू विरोधी थे। जब हम अपने परिवार के सदस्यों के लिए कठोर शब्दों का उपयोग करते हैं, तो हम रचनात्मक बदलाव लाने के लिए प्यार से ऐसा करते हैं, जैसा कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ने किया था। उस समय उनकी प्रसिद्धि और शक्ति उन्हें हिंदुओं और भारत को महत्वपूर्ण नुकसान पहुँचाने की अनुमति दे सकती थी, हालाँकि वे एक देशभक्त थे और तथ्यों से अवगत थे। क्या हम कल्पना कर सकते हैं कि अगर उन्होंने ईसाई धर्म या इस्लाम स्वीकार कर लिया होता तो क्या होता?
उन्हें पता था कि हर धर्म और विचारधारा में खामियाँ होती हैं जिन्हें संबोधित करने और सुधारने की आवश्यकता होती है। उन्हें उम्मीद थी कि हिंदू सामाजिक असमानता को खत्म करने के लिए कदम उठाएंगे, इसलिए उन्होंने हिंदू नेताओं के लिए सुधारात्मक कार्यवाही करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित की। हालाँकि, हिंदुओं के बीच बड़े पैमाने पर जाति विभाजन, साथ ही मुगलों और अंग्रेजों द्वारा समय-समय पर गुलामी की मानसिकता को बढ़ावा दिया गया, जिससे हिंदुओं के लिए सामाजिक असमानता के इस मुद्दे को उस समय दूर करना असंभव हो गया। डॉक्टर अंबेडकर ने महसूस किया कि कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टियों द्वारा खड़ी की गई बाधाएँ भी हिंदू पतन में योगदान दे रही थीं। कांग्रेस, साम्यवाद, इस्लाम और ईसाई धर्म के खिलाफ उन्होंने खुलकर विचार रखे थे। आइए कांग्रेस और साम्यवाद पर उनके दृष्टिकोण की जाँच करें।
कम्युनिस्ट विचारधारा के बारे में क्या कहा
मानवता केवल आर्थिक मूल्यों को ही नहीं चाहती, वह आध्यात्मिक मूल्यों को भी बनाए रखना चाहती है। स्थायी तानाशाही ने आध्यात्मिक मूल्यों पर कोई ध्यान नहीं दिया है और ऐसा लगता नहीं है कि वह ऐसा करने का इरादा रखती है। कम्युनिस्ट दर्शन भी उतना ही गलत लगता है, क्योंकि उनके दर्शन का उद्देश्य सूअरों को मोटा करना है, मानो मनुष्य सूअरों से बेहतर नहीं है। मनुष्य को भौतिक रूप से भी विकसित होना चाहिए और आध्यात्मिक रूप से भी।  [संदभर्: खंड 3, बुद्ध या कार्ल माक्र्स, पृष्ठ संख्या 461-462]
डॉ. अंबेडकर ने सही कहा कि केवल भौतिकवाद पर ध्यान केंद्रित करने से स्वार्थ, लालच और अवसरवाद बढ़ता है। वे मानवता से दूर हो जाते है, जिसके कारण वे कभी भी समाज या राष्ट्र को प्राथमिकता नहीं दे पाते है। समाज और राष्ट्र कभी भी शांतिपूर्ण नहीं होंगे, इसलिए आध्यात्मिक विशेषताएँ व्यक्ति, समाज, राष्ट्र और दुनिया के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।
डॉ. अंबेडकर ने अपनी उत्कृष्ट कृति ‘एनिहिलेशन ऑफ कास्ट में स्पष्ट रूप से कहा कि कम्युनिस्ट व्यापक आर्थिक क्रांति की उम्मीद नहीं कर सकते, जबकि श्रमिक जाति के आधार पर विभाजित हैं। मान लीजिए कि अगर वे आर्थिक क्रांति शुरू करने में सफल रहे, तो उन्हें जारी रखने के लिए जाति के मुद्दे को संबोधित करना होगा। क्योंकि समानता के लिए भाईचारे की आवश्यकता होती है। हालाँकि, भाईचारे की अनुपस्थिति में स्वतंत्रता और समानता की गारंटी नहीं दी जा सकती है, जिसे जातियों के साथ हासिल करना असंभव है।
उन्होंने कहा, क्या कम्युनिस्ट यह कह सकते हैं कि अपने मूल्यवान लक्ष्य को प्राप्त करने में उन्होंने अन्य मूल्यवान लक्ष्यों को नष्ट नहीं किया है? उन्होंने निजी संपत्ति को नष्ट कर दिया है। यह मानते हुए कि यह एक मूल्यवान लक्ष्य है, क्या कम्युनिस्ट यह कह सकते हैं कि इसे प्राप्त करने की प्रक्रिया में उन्होंने अन्य मूल्यवान लक्ष्यों को नष्ट नहीं किया है? अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्होंने कितने लोगों को मारा है। क्या मानव जीवन का कोई मूल्य नहीं है? क्या वे मालिक की जान लिए बिना संपत्ति नहीं ले सकते थे?
स्वर्गीय श्री दत्तोपंत ठेंगड़ी ने डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा समर्थित विचारों पर श्रमिकों और किसानों के लिए संगठन की स्थापना की। जाति का उपयोग संगठन बनाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह व्यक्तियों को आर्थिक वस्तुओं के रूप में देखता है और उनका समाज और राष्ट्र के खिलाफ उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। अपनी शुरुआत से ही, साम्यवाद ने समाज को विभाजित करने और नुकसान पहुंचाने के लिए इसी रणनीति का इस्तेमाल किया है, यही वजह है कि डॉ. बाबासाहेब इसके सख्त खिलाफ थे। साम्यवाद सिद्धांत में तो ठीक लगता है लेकिन व्यवहार में पूरी तरह विफल है। साम्यवाद के साथ समस्या ‘काम करवाने का उसका तरीका है। सिद्धांतों के नाम पर, कम्युनिस्ट सही इतिहास को बदल देंगे, निर्दोष लोगों को मार देंगे और मीडिया को सेंसर कर देंगे।
नवंबर 2017 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की लॉरा निकोल ने एक लेख में कहा, ‘हमें उन पीडि़तों के इतिहास को नहीं भूलना चाहिए जिनके पास आवाज नहीं है क्योंकि वे अपनी कहानियों के लिखे जाने के बाद जीवित नहीं बचे। सबसे जरूरी बात यह है कि हमें इसे दोहराने के प्रलोभन का विरोध करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि साम्यवाद वर्तमान स्थिति पर हमला नहीं कर रहा है, बल्कि एक हिंसक सिद्धांत है जिसे सभी को समझना चाहिए।
डॉ. अंबेडकर ने सरकार क्यों छोड़ी और कांग्रेस के बारे में उनके विचार
डॉ. अंबेडकर कई महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार रखते थे और पंडित नेहरू और कैबिनेट में शामिल अन्य कांग्रेसी मंत्रियों से कुछ मुद्दों में असहमत थे। कश्मीर मुद्दे को निपटने के पंडित नेहरू के तरीके पर उनकी आपत्तियां, संविधान के अनुच्छेद 370 का विरोध, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देता है, समान नागरिक संहिता के लिए उनका समर्थन और हिंदू कोड बिल को रोकने के लिए संसद से उनकी निराशा, जिसे उन्होंने तैयार किया था, इन सभी ने उन्हें कैबिनेट में अपनी बढ़ती अस्थिर स्थिति से अलग होने में योगदान दिया। डॉ. अंबेडकर ने कई मौकों पर कश्मीर विषय पर चर्चा की। 10 अक्टूबर, 1951 को डॉ. अंबेडकर ने भारत की विदेश नीति के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। डॉ. अंबेडकर ने पंडित नेहरू पर भारत के पिछड़े हिंदुओं, अनुसूचित जातियों, जनजातियों और पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश) के लोगों की तुलना में, विशेष रूप से कश्मीर में मुसलमानों को प्राथमिकता देने का आरोप लगाया। सिखों, ईसाइयों और अन्य धार्मिक समूहों के खिलाफ कई अत्याचार किए गए, लेकिन सरकार ने उन पर बहुत कम ध्यान दिया। सरकार ने अपना सारा ध्यान कश्मीर पर केंद्रित कर दिया। डॉ. अंबेडकर ने विभाजन के साथ पूर्ण जनसांख्यिकीय पृथक्करण की वकालत की, लेकिन उनकी आवाज कभी नहीं सुनी गई।
कांग्रेस सूरज और चाँद तक नहीं टिकेगी: ‘कांग्रेस कब तक टिकेगी? कांग्रेस पंडित नेहरू है और पंडित नेहरू कांग्रेस है। लेकिन, क्या पंडित नेहरू अमर हैं? जो कोई भी इन मुद्दों पर विचार करेगा, उसे पता चल जाएगा कि कांग्रेस सूरज और चाँद तक नहीं टिकेगी। इसे अंतत: समाप्त होना ही है।
जाति का शोषण: ‘कांग्रेस हमेशा जीतती है लेकिन कोई आश्चर्य नहीं करता कि कांग्रेस क्यों जीतती है। इसका उत्तर यह है कि कांग्रेस बेहद लोकप्रिय है। लेकिन कांग्रेस क्यों लोकप्रिय है? सच्चाई यह है कि कांग्रेस हमेशा उन जातियों से उम्मीदवार बनाती है जो निर्वाचन क्षेत्रों में बहुमत रखती हैं। जाति और कांग्रेस का घनिष्ठ संबंध है। जाति व्यवस्था का शोषण करके ही कांग्रेस जीतती है।
जब पेशेवर लोग डॉ. अंबेडकर का व्यापक दृष्टिकोण और निष्पक्ष दृष्टिकोण से विश्लेषण करना शुरू करेंगे, तो लोगों को वास्तविकता की गहरी समझ प्राप्त होगी और वे महसूस करेंगे कि वे हिंदू धर्म के विरोधी नहीं थे, बल्कि सामाजिक प्रासंगिकता की कुछ प्रथाओं में रचनात्मक संशोधन करने की सच्ची सोच रखते थे। इस शानदार देशभक्त और मानवता के महान नेता को नमन।
-पंकज जगन्नाथ जायसवाल

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय