Tuesday, September 17, 2024

सहारनपुर : निगम में लागू होगी ई-ऑफिस प्रणाली, शुरू हुआ प्रशिक्षण

सहारनपुर। नगर निगम सहारनपुर ने ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए आज नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। आईसीसीसी (इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर) में यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स काॅरपोरेशन लिमिटेड के ई-ऑफिस कंसलटेंट सुधीर यादव ने प्रशिक्षण दिया।प्रदेश के सचिवालय व सभी सरकारी कार्यालयों में ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने के लिए प्रदेश शासन द्वारा वर्ष 2018 में शासनादेश जारी किया गया था। उसके बाद जुलाई 2023 में भी शासन द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किया गया। इसके अनुपालन में नगर निगम द्वारा कई दिनों से इस दिशा में कार्य किया जा रहा है।
आईटी अधिकारी मोहित तलवार ने बताया कि ई-प्रणाली में निगम के सभी डेटा को स्कैन किया जाएगा। सभी विभागाध्यक्ष के पास एक कोड वर्ड भी होगा। प्रशिक्षण के दौरान उक्त अधिकारियों व पटल सहायकों को डाक प्रणाली का प्रशिक्षण दिया गया। विभाग की फाइल मूवमेंट, ड्राफ्टिंग, साइड नोटिंग आदि कैसे किया जाएगा, इसके बारे में बताया गया।
आईटी अधिकारी ने बताया कि कोई भी अधिकारी या पटल सहायक जब भी किसी फाइल को चलाएगा तो उसके डिजिटल सिग्नेचर, दिनांक व समय उस पर अंकित हो जाएगा। प्रशिक्षण लेने वाले अधिकारियों में अपर नगरायुक्त एसके तिवारी, अधिशासी अभियंता अमरेंद्र गौतम, आलोक श्रीवास्तव, लेखा परीक्षक अजमैन, ई-ऑफिस के नोडल अधिकारी मनोज रस्तोगी सहित तमाम पटल सहायक शामिल रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय