Tuesday, May 21, 2024

भदोही में पहले था भय का माहौल, आज हो रहा अन्तर-राष्ट्रीय मेला : योगी आदित्यनाथ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भदोही। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस भदोही में आज से कुछ वर्ष पहले लोगों में भय और आतंक का माहौल होता था, उस भदोही मे आज इंटरनेशनल कॉरपेट एक्सपोर्ट मेला हो रहा है। यह देख कर आज प्रसन्नता हो रही है। देश विदेश से आने वाले आगंतुकों का हृदय से स्वागत है।

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में अन्तर-राष्ट्रीय कालीन मेला का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने सोमवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री के वोकल फॉर लोकल के विजन को नई पहचान देने वाला कार्यक्रम है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश मे भदोही, मिर्ज़ापुर, वाराणसी का क्षेत्र काॅरपेट और वस्त्र उद्योग के लिए हब है। यहां संभावना पहले भी थी, क्योंकि हमारे हस्तशिल्पियों के हुनर की कमी नहीं थी। उस हुनर को न तकनीक न प्लेटफॉर्म मिलता था। आज जब उन्हें मौका मिला तो अंतराष्ट्रीय स्तर पर वे धाक जमा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पोटेन्शियल को ग्लोबल स्तर पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

योगी ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही यूपी मे इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया गया था। 21 सितम्बर को उसका उद्घाटन किया गया था। 25 तारीख तक 05 लाख विदेशी व देसी खरीददार आए। यह ग्रेटर नोएडा में अबतक का सबसे सफलतम आयोजन था। इससे उत्तर प्रदेश की क्षमता का प्रदर्शन हुआ। इसी के ठीक बाद आज भदोही मे इंटरनेशनल कारपेट मेला का आयोजन हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपने हस्तशिल्पियों को प्रोत्साहित करना होगा। यह हमारी ताकत है। इसीलिए 2018 में उत्तर प्रदेश सरकार ने वन डिस्ट्रिकट वन प्रोडक्त कार्यक्रम चलाया। विगत चार साल में ही उत्तर प्रदेश के एक्सपोर्ट को 250 गुना की बढ़ोत्तरी हुई। जबकि इनमें तीन वर्ष कोरोना प्रभावित रहे। आज प्रधानमंत्री कहीं भी वैश्विक स्तर पर जाते हैं तो उत्तर प्रदेश निर्मित ओ डी ओ पी उत्पाद उपहार में देते हैं। इससे उत्तर प्रदेश की पहचान बनती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय