Wednesday, July 3, 2024

राजस्थान के कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द डोटासरा के घर ईडी ने मारा छापा, गहलोत के बेटे को समन, कांग्रेस कार्यकर्ताओं का गुस्सा फूटा

जयपुर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने पेपर लीक के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए गुरुवार सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और महुआ विधायक ओम प्रकाश हुडला के घर छापेमारी की है। ईडी की टीम फिलहाल डोटासरा, ओम प्रकाश हुडला और उनके रिश्तेदारों से पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार ईडी की टीम डोटासरा के जयपुर के सरकारी आवास सहित सीकर उनके निजी निवास पर भी पहुंची। इधर, ईडी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत पूछताछ के लिए समन भेजा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जानकारी के अनुसार ईडी की छापेमारी की कार्रवाई डोटासरा के जयपुर में सरकार आवास समेत तीन और सीकर में दी जगह चल रही है। इसके अलावा ईडी की टीम डोटासरा के रिश्तेदारों के घर भी पहुंची । दिल्ली और जयपुर की ईडी की टीम के साथ में केंद्रीय सुरक्षा बल के अधिकारी भी मौजूद रहे। ईडी की छापेमारी के दौरान गोविंद सिंह डोटासरा अपने निवास पर मौजूद थे। ईडी की टीम पूछताछ करने में जुटी थी ।

इसके अलावा महुवा से निर्दलीय विधायक और कांग्रेस उम्मीदवार ओमप्रकाश हुड़ला के सात ठिकानों पर भी ईडी ने छापेमारी की है। ईडी की टीमें दौसा, जयपुर सहित कई जगहों पर हुड़ला के ठिकानों पर पहुंची । दौसा जिले में हुड़ला के पेट्रोल पंप पर भी ईडी की छापेमारी चल रही है। हुड़ला के दफ्तरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर ईडी दस्तावेज खंगाल रही है। हुड़ला के सहयोगी राजेंद्र गुप्ता, सुभाष बालाहेड़ी, सीए राजेंद्र गुप्ता और बिजनेस सहयोगी निधि शर्मा के घर भी ईडी ने छापे मारे हैं।

सीएम गहलोत के पुत्र वैभव को फेमा के तहत भेजा समन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी कि उनके पुत्र और राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत दिल्ली में पूछताछ के लिए समन भेजा है।

गहलोत ने लिखा कि पच्चीस अक्टूबर को राजस्थान की महिलाओं के लिए कांग्रेस की गारंटियां लांच हुई और छब्बीस अक्टूबर को राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा के यहां ईडी की रेड और मेरे बेटे वैभव गहलोत को ईडी में हाज़िर होने का समन भेजा गया है। अब आप समझ सकते हैं, जो मैं कहता आ रहा हूं कि राजस्थान के अंदर ईडी की रेड रोज़ इसलिए होती है क्योंकि भाजपा ये नहीं चाहती कि राजस्थान में महिलाओं को, किसानों को, गरीबों को कांग्रेस द्वारा दी जा रही गारंटियों का लाभ मिल सके।

जनता जवाब देगीः खड़गे

इस कार्रवाई को लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा है कि चुनाव आते ही ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आदि भाजपा के असली पन्ना प्रमुख बन जाते हैं। राजस्थान में अपनी निश्चित हार को देखते हुए भाजपा ने अपना आखिरी दांव चला है। ईडी ने छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव अभियान में उतरते हुए कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है। मोदी सरकार की तानाशाही लोकतंत्र के लिए घातक है। हम एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ते रहे हैं और जनता भाजपा को करारा जवाब देगी।

इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी एक्स पर पोस्ट कर संक्षिप्त प्रतिक्रिया देते हुए सत्यमेव जयते लिखा है।

इसी बीच प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से आज प्रदेश की कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटसरा और सीएम अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत पर कार्रवाई की गई। इस बात को लेकर प्रदेश भर के कांग्रेसी नेताओं और कार्यकर्ताओं में गुस्सा फूटने के साथ इसे राजनीति से प्रेरित बताया। कुछेक स्थानों पर प्रधानमंत्री के नाम का पुतला भी फूंका गया। प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी भी की गई।

ईडी की तरफ से सम्मन मिलने के बाद आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि मामला 12 साल पहले भी सामने आया था, जब भी ईडी ने पूछताछ की थी, अब फिर से करेगी। इसके लिए वे फिर से कल जवाब देने जाएंगे। चुनाव आने पर ही सरकारी एजेंसियों का दुरूपयोग किया जाता है जोकि केंद्र की गलत सोच को दर्शाता है।

शहर विधायक मनीषा पंवार ने ईडी की तरफ से की गई कार्रवाई को हथकंडा बताया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री के खिलाफ जुबानी हमला भी बोला। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को सम्मन दिए जाने एवं प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पर की गई कार्रवाई को लेकर निंदा की।

वहीं कांग्रेस शहर जिलाध्यक्ष नरेश जोशी ने इस बारे में कहा कि केंद्र सरकार ने एक बार फिर से सरकारी एजेंसियोंं का दुरूपयोग करते हुए प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासर एवं वैभव गहलोत को समन दिया गया है जोकि उनकी ओछी मानसिकता का सूचक है। पूर्व में भी मुख्यमंत्री गहलोत के बड़े भाई अग्रसेन गहलोत पर ईडी द्वारा कार्रवाई करवाई गई मगर कुछ हाथ नहीं लगा। अब मुख्यमंत्री के बेटे वैभव को समन दिया गया है जोकि राजनीतिक हथकंडा है। ईडी की तरफ से राजस्थान में यह 34वीं बार कार्रवाई की गई है, मगर उन्हें कुछ हाथ नहीं लगा है।

इधर शहर में एनएसयूआई ने भी विरोध जताया। एनएसयूआई ने इस कार्यवाही के खिलाफ न्यू कैंपस के प्रवेश द्वार के बाहर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका।

दरअसल राजस्थान में हुए पेपर लीक के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने आज सुबह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के घर छापेमारी की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को भी ईडी ने फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट केस में समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। इस कार्रवाई के खिलाफ जोधपुर में एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने विरोध जताते हुए प्रदर्शन किया। एनएसयूआई के कार्यकर्ताओं ने इस कार्यवाही को चुनावी दांवपेच बताते हुए न्यू कैंपस के मुख्य प्रवेश द्वार पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला फूंका और उनके खिलाफ नारेबाजी की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय