Friday, April 26, 2024

हड़ताल का असर: सरकार ने बिजली की अतिरिक्त मांग बढ़ाई, पूरी क्षमता से चल रही है एनटीपीसी इकाई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

रायबरेली। बिजली कर्मियों की हड़ताल के कारण राज्य सरकार की विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन बंद हो गए हैं जिससे प्रदेशभर में बिजली का संकट उत्पन्न हो गया है। प्रदेश की योगी सरकार इस संकट से निपटने के लिए अतिरिक्त बिजली खरीद रही है, इसके लिए एनटीपीसी ने अपनी परियोजनाओं में विद्युत का उत्पादन बढ़ा दिया है। जिले की ऊंचाहार इकाई ने इससे बंद यूनिट नंबर 6 को तत्काल प्रभाव से चालू कर दिया है।

गौरतलब है कि बिजली कर्मियों की हड़ताल के कारण राज्य सरकार की अनपरा समेत कई विद्युत परियोजनाओं में उत्पादन ठप हो गया है। इसके कारण प्रदेश के अधिकांश भाग में विद्युत संकट पैदा हो गया है। सरकार इस स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी से अतिरिक्त बिजली खरीदना शुरू किया है। राज्य सरकार की मांग पर एनटीपीसी ने अपना उत्पादन भी बढ़ा दिया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाल ही में ऊंचाहार परियोजना में 500 मेगावाट क्षमता वाली बंद की गई यूनिट नंबर 6 को तत्काल प्रभाव से चालू कर दिया गया है। इसके अलावा 210 मेगा वाट प्रत्येक यूनिट क्षमता की कुल पांच इकाइयों को पूरी क्षमता के साथ चलाया जा रहा है। इस समय एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना अपनी क्षमता 1550 मेगावाट के सापेक्ष 1570 मेगा वाट का बिजली उत्पादन कर रही है। इसी के साथ उत्तर प्रदेश को की जाने वाली विद्युत आपूर्ति की सीमा को और बढ़ा दी है। ऊंचाहार परियोजना से उत्तर प्रदेश को कुल उत्पादन का 40 फीसदी विद्युत आपूर्ति करने का अनुबंध है। किंतु मौजूदा बिजली संकट को देखते हुए एनटीपीसी ने अनुबंध से अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति उत्तर प्रदेश को देने का निर्णय लिया है।

एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि मौजूदा समय में बढ़ी हुई बिजली मांग पर परियोजना में स्थापित सभी इकाइयों को पूरी क्षमता पर चलाया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय