Saturday, May 18, 2024

सहारनपुर में अटल आवासीय विद्यालय में निःशुल्क आवासीय शिक्षा हेतु होगी प्रवेश परीक्षा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। मण्डलायुक्त डॉ0 लोकेश एम. की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बालक एवं बालिकाओं तथा मण्डल के अनाथ बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय, ग्राम नंगला बुजुर्ग, तहसील जानसठ, जिला मुजफ्फरनगर में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा कराये जाने के सम्बन्ध में मण्डल स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक की गयी। बैठक में अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा-6 में 80 बच्चों को प्रवेश कराये जाने हेतु बोर्ड मुख्यालय लखनऊ द्वारा निर्गत एस0ओ0पी0 के अनुसार आयोजित की जाने वाली परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी। मण्डलायुक्त लोकेश एम. द्वारा निर्देश दिये गये कि तीनों जनपदों के जिलाधिकारियों द्वारा प्रवेश परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे।
परीक्षा का आयोजन मण्डल के तीनों जनपदों में ही किया जायेगा, जिसमें एक-एक परीक्षा सेन्टर, निरीक्षकों की डयूटी, सेक्टर मजिस्ट्रेट आदि की व्यवस्था की जायेगी। यह भी निर्देश दिये गये कि आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु योजना का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराया जाये, जिससें जरूरतमंद एवं पात्र बच्चों को योजना का लाभ तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके। मण्डलायुक्त डॉ0 लोकेश एम0 ने जिला प्रोबेशन अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों जिनकी आयु 10 से 13 वर्ष के मध्य है उनकी सूची अपने-अपने जिलो के श्रम कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। यह भी निर्देश दिये कि जनपद सहारनपुर में मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में समिति गठित कर, जिसमें संयुक्त शिक्षा निदेशक, प्राचार्य डायट आदि अन्य अधिकारी को सम्मिलित कर परीक्षा हेतु प्रश्न पत्र को एस0ओ0पी0 में दिये गये मापदण्ड के अनुसार तैयार कर प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी सम्बन्धित को निर्देश दिये गये कि एस0ओ0पी0 के अनुसार समस्त कार्यवाहियां ससमय पूर्ण करते हुए प्रवेश परीक्षा सम्पन्न करायी जाये।
उप श्रमायुक्त अनुपमा गौतम द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि अटल आवासीय विद्यालय में 25 मई तक आवेदन एवं 17 जून 2023 को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित की गयी है। जिसमें पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं कोविड से अनाथ हुए बच्चों, जिनकी उम्र 10 वर्ष से 13 वर्ष के मध्य हो और वे कक्षा-5 पास हों को सम्मिलित किया जायेगा। उन्होने बताया कि विद्यालय में निःशुल्क आवासीय शिक्षा हेतु छात्र क्षमता 1000 की होगी, जिसमें 500 छात्र एवं 500 छात्राओं को कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा प्रदान की जायेगी। शैक्षणिक सत्र 2023-24 हेतु कक्षा-6 में 80 बच्चों के अध्ययन हेतु प्रवेश परीक्षा करायी जायेगी। बैठक में जिलाधिकरी मुजफ्फरनगर अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, मुख्य विकास अधिकारी सहारनपुर विजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी मुजफ्फरनगर संदीप भागिया, उप श्रमायुक्त अनुपमा गौतम के साथ ही संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय