Friday, April 26, 2024

सहारनपुर में मंजूरी न मिलने पर भी गुर्जर समाज ने निकाली मिहिरभोज गौरव यात्रा, इंटरनेट बंद, 10 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सहारनपुर। सम्राट मिहिर भोज को लेकर शुरु हुआ विवाद सहारनपुर में और बढ़ गया है। जिससे लेकर गुर्जर और राजपूत समाज के लोग आमने-सामने आ गए है। जिला प्रशासन की अनुमति ना मिलने के बावजूद गुर्जर समाज ने हजारों की संख्या में इकट्ठा होकर मिहिर भोज की गौरव यात्रा निकाली। प्रशासन यात्रा को रोककर समझाने का प्रयास कर रहा था। लेकिन विफल रहा। जिसके विरोध में राजपूत समाज के लोगों ने भी कचहरी में प्रदर्शन किया और धरना दिया। राजपूत समाज के लोगों ने देवबंद क्षेत्र में भी विरोध व्यक्त किया।

सहारनपुर जिले में गुर्जर समाज लोगों ने 29 मई को सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार गौरव यात्रा निकालने का एलान किया था। यह यात्रा फंदपुरी से नकुड़ तक करीब 10 किलोमीटर तक निकाली गई है। इस यात्रा में गुर्जर समाज के करीब 30 हजार से अधिक लोग शामिल हुए। गुर्जर समाज की गौरव यात्रा का राजपूत समाज के लोगों ने कड़ा विरोध किया। दोनों समाज में टकराव न हो, इसलिए जिला प्रशासन ने गुर्जर समाज की यात्रा की अनुमति को निरस्त कर दिया था। अगले आदेशों तक जिले में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है।

गुर्जर समाज ने आज राजा मिहिर भोज की गौरव यात्रा निकालने की घोषणा की थी। जिसके बाद राजपूत समाज ने चेतावनी दी थी कि यात्रा को निकलने नहीं दिया जाएगा। जिलाधिकारी दिनेश चंद व एसएसपी विपिन ताड़ा ने भी दोनों पक्षों के लोगों से वार्ता करके यात्रा न निकालने का अनुरोध किया था और शांति बनाए रखने की अपील की थी। दोनों ही पक्ष मानने को राजी नही थे। जिसके बाद जिला प्रशासन ने दोनों पक्षों को कड़ी चेतावनी दी थी कि यदि जिले की कानून व्यवस्था को भंग करने की कोशिश की तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन की चेतावनी के बावजूद भी आज गुर्जर समाज के लोग हजारों की संख्या में इकट्ठा हुए और फंदपुरी से पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत सम्राट मिहिर भोज की गौरव यात्रा निकाली।

जिला प्रशासन यात्रा रोकने में पूरी तरह विफल रहा और भारी भीड़ के सामने लाचार भी रहा। जैसे ही इसकी जानकारी राजपूत समाज को हुई राजपूत समाज के लोग भी इकट्ठे होकर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे और वहां मुख्य विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर रोष जताया। राजपूत समाज के लोगों ने हकीकत नगर में धरना भी शुरू किया और देवबंद क्षेत्र में भी विरोध व्यक्त किया। इसी बीच गुर्जर समाज की यात्रा पूर्ण हो चुकी थी।

गुर्जर समाज की गौरव यात्रा के बाद राजपूत समाज भी सड़कों पर उतर गया। घंटाघर, कलेक्ट्रेट और हकीकत नगर पर मानव श्रृंखला बनाकर सड़कों को जाम कर दिया। दो घंटे चले प्रदर्शन से लोगों को काफी परेशानी हुई। जिला राजपूत सभा के सदस्य धर्मवीर सिंह पुंडीर ने कहा, गुर्जर समाज ने बिना अनुमति के जो विवादित यात्रा निकाली है। राजपूत समाज के लोगों ने विरोध पत्र जिला प्रशासन को सौंपा है। गुर्जर समाज द्वारा विवादित गौरव यात्रा निकाले जाने को लेकर राजपूत समाज ने कड़ा विरोध दर्ज किया है।

पुलिस अधीक्षक डॉ.विपिन ताडा ने कहा कि असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जाएगी। बेहट क्षेत्र में गुर्जर गौरव यात्रा को लेकर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालने के आरोप परवेज, हुसैन, चौधरी नईम, सैद, अंकुर, अंकित, नितिन, नईम, रामू के खिलाफ भड़काऊ व उत्तेजक पोस्ट डालकर जातिगत तनाव, घृणा फैलाने व वैमनस्य की भावना भड़काने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

सहारनपुर के जिलाधिकारी दिनेश चंद्र ने कहा कि जिले में जातिगत आधार पर कोई भी यात्रा नहीं निकलनी चाहिए। इसका कई लोगों ने समर्थन किया। इसके अलावा दूसरे समाज ने आपत्ति जताते हुए ज्ञापन दिया है। चूंकि प्रकरण बहुत संवेदनशील है। लेकिन अनुमति नहीं होने के बाद भी यात्रा निकाली गई है, जो विधि विरुद्ध है और इस पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। अफवाह फैलाने की बात सामने आने पर अगले आदेशों तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। समीक्षा करने के बाद आगे कोई निर्णय लिया जाएगा।

दूसरी तरफ इसी यात्रा में शामिल होने के लिए मेरठ के सरधना से विधायक अतुल गुर्जर भी बागपत के रास्ते सहारनपुर पहुंचने वाले थे लेकिन उन्हें बागपत में पुलिस ने रोक कर पुलिस लाइन में डिटेन कर लिया था। मुजफ्फरनगर में भी ठाकुर समाज के लोग भी उद्द्वेलित हो गए और ठाकुर पूरण सिंह के नेतृत्व में ठाकुर समाज का काफिला सहारनपुर के लिए रवाना हुआ जिसे मुजफ्फरनगर में एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापत के नेतृत्व में पुलिस ने समझा-बुझाकर रोककर वापस भेज दिया।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय