Saturday, April 27, 2024

बिना भेदभाव प्रत्येक पात्र को मिलेगा योजनाओं का लाभ, खतौनी में पैसे का लेन-देन करने वालों के विरूद्ध होगी कडी कार्यवाही : जिलाधिकारी डा0 दिनेेश चन्द्र सिंह 

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
सहारनपुर। जिलाधिकारी डा0 दिनेेश चन्द्र सिंह द्वारा तहसील बेहट के ग्राम बेगपुर नौगांवा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत चल रहे विशेष अभियान का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी डा0 दिनेेश चन्द्र सिंह ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि संतृप्तिकरण अभियान के अन्तर्गत लगायी जा रही चौपाल का उद्देश्य है कि कृषक अपने गांव में ही खाता खुलवा सकें, ईकेवाईसी करा सकें, भूमि का सत्यापन करा सकें, अपना खाता आधार से लिंक करा सकें आदि सुविधाएं एक साथ मिल सके। इसके बाद भी यदि कृषक किसी सुविधा से वंचित रह जाए तो वह तहसील में आकर अपनी समस्या का निराकरण करा सकता है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्पष्ट निर्देश है कि अधिकारी गांवों में जाकर योजनाओं को धरातल पर क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन 60 ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा है और प्रत्येक ग्राम में चौपाल आयोजित की जायेंगी क्योंकि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुपालन में बिना किसी मजहब, जाति, धर्म के भेदभाव किये प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी मृतक खातेदार की जमीन उनके बेटों के नाम आनी है तो वे आवेदन कर दें। 21 दिन के अंदर खतौनी बनाकर निःशुल्क उनके घर उपलब्ध करायी जायेगी। इस कार्य हेतु यदि किसी अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा किसी प्रकार के धन का लेन-देन किया जाता है तो संबंधित के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।
आयुष्मान योजना के अन्तर्गत पात्रों का कार्ड भी बनाया जाएगा। पात्रों के राशन कार्ड बनने और राशन मिलने में यदि किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो अवगत कराएं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बाग बहुत है। इसलिए इस क्षेत्र में आने वाले 15 दिनों के अंदर बागवानी पर आधारित एक कार्यशाला आयोजित करायी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे किसान जिनकों पी0एम0 किसान सम्मान निधि योजना की किस्तें वर्तमान में मिल रही है वे भी अपनी ई0के0वाई0सी0 करा लें, यदि कृषक के ई0के0वाई0सी0 नहीं करायी जाती है तो ऐसे किसानों को आगामी किस्त का लाभ नहीं मिल पायेगा। अतः सभी किसानो को अवगत करायें कि वह अपना बेनेफिशरी स्टेटस सी0एस0सी0 सेन्टर पर जाकर चौक करा लें एवं अपनी ई0के0वाई0सी0 करा लें, तथा राजस्व विभाग के माध्यम से अपनी भूमि का सत्यापन भी करा लें एवं बैंक या डाकघर के माध्यम से अपना आधार में लिंक अनिवार्य रूप से करा लें अन्यथा किसान उक्त योजना के लाभ से वंचित रह जायेगे।
साथ ही सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ई-के0वाई0सी0 की प्रगति को बढाने हेतु निर्देश दिये।
जिलाधिकारी डा.दिनेश चन्द्र सिंह ने इस अवसर पर बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन कराया। उन्होने माह जून से माह सितम्बर तक चलाये जा रहे संभव अभियान के अन्तर्गत सभी से अपील की कि अपने बच्चों को आंगनबाडी केन्द्र पर लाकर वजन कराने के साथ ही समस्त सुविधाओं का लाभ दिलाएं जिससे बच्चे कुपोषण का शिकार न हों। उन्होंने पीपल के पौधे को भी रोपित किया। ग्राम चौपाल में पूर्व ब्लाक प्रमुख सढौली कदीम महेन्द्र सिंह चौहान, उपजिलाधिकारी बेहट  दीपक कुमार, उप निदेशक कृषि डॉ0 राकेश कुमार, बाल विकास परियोजना अधिकारी पुष्पा, आंगनबाडी कार्यकत्री, लाभार्थी, कृषकों सहित कृषि एवं अन्य विभाग के अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय