Tuesday, April 23, 2024

भारत सरकार की हर योजना, हर नीति से युवाओं को मिल रहा रोजगार : पीएम मोदी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने को अपनी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि पिछले 9 वर्षों के दौरान रोजगार की संभावनाओं को केंद्र में रखकर ही भारत सरकार काम कर रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के 45 केंद्रों पर सरकारी विभागों में नव-नियुक्त 70 हजार से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र देने के बाद इन युवाओं को संबोधित करते कहा कि रोजगार मेला युवाओं को सशक्त बनाने और राष्ट्रीय विकास में उनकी भागीदारी को मजबूत करने का हमारा प्रयास है। प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की प्राथमिकता को स्पष्ट करते हुए बताया कि पिछले 9 वर्षों के उनकी सरकार के कार्यकाल में भारत सरकार की हर योजना, हर नीति युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है।

प्रधानमंत्री ने सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले इन युवाओं को बधाई देते हुए कहा, आज 70 हजार से अधिक युवाओं को भारत सरकार के विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र मिल रहा है। आप सभी ने कड़ी मेहनत से ये सफलता हासिल की है। मैं आपको और आपके परिवार को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री ने आज ही के दिन, 16 मई 2014 को आए लोक सभा चुनाव के परिणामों को याद करते हुए कहा कि, 9 साल पहले आज के ही दिन 16 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आए थे। तब पूरा देश उत्साह, उमंग और विश्वास से झूम उठा था। सबका साथ-सबका विकास के मंत्र के साथ कदम बढ़ाने वाला भारत, आज विकसित भारत बनने के लिए प्रयास कर रहा है। जिस स्पीड और स्केल पर आज भारत काम कर रहा है यह भी आजादी के 75 साल के इतिहास में अभूतपूर्व है।

प्रधानमंत्री ने पिछले 9 सालों के दौरान नियुक्ति प्रक्रिया में भ्रष्टाचार खत्म करने और पारदर्शिता लाने का दावा करते हुए कहा, बीते 9 वर्षों में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निपष्क्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है। आज आवेदन करने से लेकर नतीजे आने तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है। आज डाक्यूमेंट्स को सेल्फ अटेस्ट करना भी पर्याप्त होता है। ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए इंडरव्यू भी खत्म हो गए हैं। इन सारे प्रयासों से भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद खत्म हुआ है।

उन्होंने आगे कहा कि बीते 9 वर्षों में नेचर ऑफ जॉब भी बहुत तेजी से बदला है। बदलती हुई इन परिस्थितियों में युवाओं के लिए नए सेक्टर्स उभर कर सामने आए हैं। केंद्र सरकार इन नए सेक्टर्स को भी निरंतर सपोर्ट कर रही है। इन 9 वर्षों में देश ने स्टार्ट अप कल्चर की नई क्रांति देखी है। उन्होंने दुनिया के कई अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के सीईओ के साथ हुई अपनी मुलाकात का जिक्र करते हुए कहा कि ये कंपनियां बड़े पैमाने पर भारत में निवेश करने वाली हैं जिससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। नए-नए सेक्टर्स में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ने और ईपीएफओ के आंकड़ों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएलआई स्कीम के तहत केंद्र सरकार मैन्युफैक्च रिंग के लिए करीब 2 लाख करोड़ रुपये की मदद दे रही है। ये राशि भारत को दुनिया का मैन्युफैक्च रिंग हब बनाने के साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार में भी सहायता करेगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के विजन के तहत रोजगार मुहैया कराने की प्रधानमंत्री मोदी की इस पहल का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार के विभागों के साथ-साथ राज्य सरकारों एवं संघ शासित प्रदेशों में भी भर्तियां की जा रही हैं।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले इन युवाओं का चयन ग्रामीण डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक व टिकट लिपिक, कनिष्ठ लिपिक व टंकक, कनिष्ठ खाता लिपिक, ट्रैक मेनटेनर, सहायक सेक्शन अधिकारी, अवर श्रेणी लिपिक, उपमंडलाधिकारी, कर सहायक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, इंसपेक्टर, नसिर्ंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, दमकल अधिकारी, सहायक खाता अधिकारी, सहायक लेखा परीक्षण अधिकारी, मंडलीय खाता निरीक्षक, लेखा परीक्षक, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक कमानडेंट, प्रधानाध्यापक, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, सहायक पंजीयक, सहायक प्रोफेसर आदि जैसे विभिन्न पदों के लिए किया गया है। सरकारी नौकरी प्राप्त करने वाले इन युवाओं को कर्मयोगी प्रारंभ के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नई नियुक्तियों के लिए एक ऑनलाइन ओरिएंटेशन कोर्स है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय