Saturday, April 27, 2024

भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टीकरण जैसी बुराइयां ”भारत छोड़ो” : प्रधानमंत्री

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो ’ की तर्ज पर ‘भ्रष्टाचार भारत छोड़ो’, ‘परिवारवाद भारत छोड़ो’, ‘तुष्टीकरण भारत छोड़ो’ शुरू करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि 9 अगस्त सन् बयालीस को ऐतिहासिक ”भारत छोड़ो” अभियान की शुरुआत हुई थी। आज देश इससे प्रेरित होकर हर बुराई को ”भारत छोड़ो” कह रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमारे विपक्ष दल हर विषय में नकारात्मक राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी सरदार पटेल प्रतिमा पर आज तक विपक्ष का कोई बड़ा नेता नहीं गया। कर्तव्य पथ और नई संसद बनाई गई लेकिन वह भी आलोचना के केंद्र में रही। उन्होंने कहा कि आज तक देश के बलिदान शहीदों के लिए कोई मेमोरियल नहीं बनाया गया। हमने बनाया तो उसकी भी आलोचना की गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को 27 राज्यों में 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आधारशिला रखी। इस अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत विकसित होने के लक्ष्य की ओर अमृत काल में बढ़ रहा है। इसी आलोक में आज भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नया अध्याय जुड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि करीब 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशन अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाएंगे। इनमें से 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्निर्माण का कार्य आज शुरू हो रहा है। इन स्टेशनों के नवीनीकरण पर 25 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत काल में देश ने अपनी विरासत पर गर्व करने का संकल्प लिया है। अमृत रेलवे स्टेशन इसका प्रतीक बनेंगे। इनमें देश की संस्कृति और स्थानीय विरासत की झलक मिलेगी। यह शहर की आधुनिक आकांक्षाओं और प्राचीन विरासत का प्रतीक बनेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 9 वर्षों में रेलवे का कायाकल्प करने के लिए इसके बजट में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी की गई है। इस साल 2.5 लाख करोड़ रूपया रेलवे के लिए खर्च किया जा रहा है। यह 2014 के मुकाबले 5 गुना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि रेलवे स्टेशनों के विकास का लाभ सभी राज्यों को मिलेगा। राजस्थान में भी 55 रेलवे स्टेशन अब अमृत भारत रेलवे स्टेशन बनेंगे। मध्य प्रदेश में 1000 करोड रुपए की लागत से 34 रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। महाराष्ट्र में 44 स्टेशन के विकास के लिए डेढ़ हजार करोड़ रुपए ज्यादा खर्च किए जाएंगे।

पिछले सालों में रेलवे विकास और उपलब्धियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 9 सालों में इतने रेलवे ट्रैक बिछाया गया है जो साउथ अफ्रीका, यूक्रेन, पोलैंड, ब्रिटेन और स्वीडन के रेल नेटवर्क से ज्यादा है। उन्होंने कहा कि आधुनिक ट्रेनों की भी संख्या तेजी से बढ़ रही है।

ट्रेन से लेकर स्टेशन तक सभी प्रकार के अनुभवों को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब रेलवे पूर्वोत्तर क्षेत्र की आकांक्षाओं को भी पूरा कर रहा है। यहां नई लाइनें बिछाई जा रही हैं और वर्षों बाद रेलवे कनेक्टिविटी पर ध्यान दिया जा रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय