Friday, March 22, 2024

शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, कम से कम 70 की मौत, 350 से ज्यादा घायल

भुवनेश्वर| ओडिशा के बालासोर जिले में बहनागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक बड़ी दुर्घटना में शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे कई यात्री फंस गए और कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई। शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, बहनागा स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेन के कम से कम चार डिब्बे पटरी से उतर गए। दुर्घटना के कारणों के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि हादसा तब हुआ जब ट्रेन स्टेशन पर खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई, लेकिन रेलवे अधिकारियों ने इससे इनकार किया है।

रेलवे के एक प्रवक्ता के अनुसार, शालीमार-हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस के लगभग 12 से 15 डिब्बे बहनागा स्टेशन पर शाम करीब 6.51 बजे पटरी से उतर गए। जबकि कुछ डिब्बे दूसरे ट्रैक पहुंच गए और बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट (12864) ट्रेन उसी स्थान पर शाम 6.55 बजे डिब्बों से टकरा गई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूत्रों ने बताया कि हादसे में कम से कम 70 लोगों की मौत हो गई और करीब 400 लोग घायल हो गए। ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, राजस्व मंत्री प्रमिला मल्लिक और विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू दुर्घटनास्थल पहुँच गए।

राज्य के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि बालेश्वर जिले के बाहनगा के पास हुए रेल हादसे में घायल करीब चार सौ लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता है। ऐसे में घायलों के इलाज के लिए बालेश्वर स्थित मेडिकल कॉलेज, बालेश्वर जिला मुख्यालय अस्पताल, भद्रक जिला मुख्यालय अस्पताल, जाजपुर जिला मुख्यालय अस्पताल में चिकित्सा के लिए सारे प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और भुवनेश्वर एम्स में भी पूरी तैयारी है। साथ ही इस रास्ते में जितने भी निजी अस्पताल हैं उन्हें भी त़ैयारी रखने के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि दुर्घटनास्थल पर फिलहाल 50 डॉक्टर भेजे गये हैं। 65 से 70 एबुंलेंस और 30 से 40 बसों को घायलों एवं यात्रियों के लिए लगाया गया है। रातभर यह अभियान जारी रहेगा। उम्मीद है कि सुबह होने तक बचाव कार्य पूरा हो जाएगा।

मुख्य सचिव ने कहा कि बालेश्वर जिले में जो दुखद ट्रेन हादसा हुआ है उसमें तीन ट्रेने इन्वॉल्व हैं। शालीमार कोरोमंडल सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी से जुडा हादसा है। इसमें दो पैसेंजर ट्रेनों को नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि राहत एवं बचाव कार्यों को को-अर्डिनेट एवं सुपरवाइज करने के लिए वहां के जिलाधिकारी, आरक्षी अधीक्षक, रेंज आईजी पुलिस घटना स्थल पर मुस्तैद हैं। ओड्राफ की चार टीम, एनडीआरएफ की तीन टीम तथा अग्निशमन विभाग की 20 टीम बचाव कार्यों में लगी हैं। रात के समय बचाव कार्य में दिक्कत न हो, इसके लिए इन्फ्लेटेबल टावर लाइट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

रेलवे के अधिकारी अब मौके पर हैं। अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों को स्थानीय अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए करीब 20 एंबुलेंस को दुर्घटनास्थल पर भेजा गया है। भद्रक से घटनास्थल पर दमकल की दो टीमें मौके पर भेजी गईं हैं।

बालासोर में आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 91 6782 262 286 जारी किया गया है। ओडिशा सरकार ने दमकल सेवा के महानिदेशक को मौके पर पहुंचने और बचाव अभियान की निगरानी करने का निर्देश दिया है। बालासोर और उसके आसपास के सभी मेडिकल कॉलेज और सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रखा गया है। एससीबी मेडिकल कॉलेज कटक को भी तैयार रखा गया है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री पटनायक ने मीडियाकर्मियों से कहा कि उन्होंने इस वास्तव में दुखद रेल दुर्घटना के बारे में स्थिति की अभी समीक्षा की है । हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

उन्होंने ट्वीट किया, ओडिशा में ट्रेन हादसे से बहुत दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के जल्द स्वस्थ्य होने की कामना करता हूं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि वह ओडिशा के बालासोर में छह सदस्यीय टीम भेज रही है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने व्यक्तिगत रूप से मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी को दुर्घटनास्थल पर टीम भेजने और यात्रा कर रहे पश्चिम बंगाल के लोगों की मदद करने के लिए कहा है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि चूंकि ट्रेन पश्चिम बंगाल के शालीमार स्टेशन से रवाना हुई थी, इसलिए स्वाभाविक है कि ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों में पश्चिम बंगाल के मूल निवासियों की संख्या अधिक होगी। मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं।

राहत और बचाव का काम जारी है। बालासोर के पास ही दूसरा ट्रेन हादसा भी हुआ। यहां बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट की कुछ बोगियां पटरी से उतर गईं। अभी तक इस हादसे में घायलों के बारे में जानकारी नहीं मिली है।
कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिरेल होने से घायल हुए यात्रियों को बहानागा के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। बालासोर और आसपास के अन्य जिलों से भी मेडिकल की टीमें मदद के लिए रवाना की गई हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताया। कहा कि मैंने अभी रेल दुर्घटना की स्थिति की समीक्षा की। सुबह घटनास्थल का दौरा करूंगा।

हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है। हादसे के बाद इस रूट की कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं। कुछ ट्रेनों का रूट बदला गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

हेल्पलाइन नंबर
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
कोलकाता शालीमार: 9903370746

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
42,017SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय