Thursday, September 19, 2024

नोएडा में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित

नोएडा। काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर जनपद में डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में विभिन्न शहीद स्मारकों एवं विद्यालयों में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का आयोजन करते हुए अमर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की गई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आयोजित कार्यक्रमो के क्रम में शहीद स्मारक सेक्टर-29 में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास कपिल देव अग्रवाल, एमएलसी विधायक श्रीचंद शर्मा, डीएम मनीष कुमार वर्मा, एडिशनल सीपी शिव हरी मीणा, मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह सहित टनय ने माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करते हुए नमन किया। इसके बाद आर्मी पब्लिक स्कूल सेक्टर-37 में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया गया।

 

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह के अवसर पर आर्मी पब्लिक स्कूल के ऑडिटोरियम में लखनऊ में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हो रहे कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया एवं लोक गायक ब्रह्मपाल नागर ने काकोरी शौर्य गाथा पर आधारित लोकगीत की प्रस्तुति दी। आयोजित कार्यक्रम में राज्यमंत्री व जिलाधिकारी द्वारा शहीदों के परिजनों को शाॅल भेंटकर प्रतीक चिन्ह से सम्मानित किया।

 

इस अवसर पर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन के वीरों ने देश के पैसे को देश को आजाद कराने के लिए प्रयोग किया। हमें ऐसे वीरों के बलिदान को भूलना नहीं चाहिए और बच्चों को अपना इतिहास हमेशा याद रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के निर्माण के लिए देश के प्रत्येक नागरिक में जज्बा होना चाहिए एवं हमारी युवा पीढ़ी को राष्ट्र के निर्माण में अपनी बढ़-चढ़कर सहभागिता दर्ज करानी चाहिए।

 

इसके अलावा काकोरी शहीद दिवस के अवसर पर पर्थला हिण्डन नदी के पास पौधारोपण का शुभारम्भ किया गया, जिसमें स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा भी पौधों रोपण किया गया। इस अवसर पर सिटी मजिस्ट्रेट विवेकानंद मिश्र, प्रभागीय वन अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पवार, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह सहित अन्य मौजूद रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय