Saturday, May 18, 2024

चीनी मिल में संपर्क करके गन्ना बीज़ सुरक्षित करा लें किसान : एके सिंह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

खतौली। त्रिवेणी चीनी मिल के उप महाप्रबंधक गन्ना ए के सिंह ने मिल क्षेत्र के गांवों में गोष्ठी का आयोजन करके किसानों से लाल सडन रोग से ग्रसित गन्ना प्रजाति को 0238 की बुवाई नहीं करने का आव्हान करते हुए बताया कि किसान गन्ने की निरोगी और अच्छी फसल लेने के लिए उन्नतिशील प्रजातियों को 0118, 15023, को लख 14201 की बुवाई करें।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मिल द्वारा उनत्तिशील प्रजातियों की बुवाई करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ग्राम यहियापुर में आयोजित कृषक गोष्ठी में दुर्गा प्रसाद ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक पारिषद खतौली ने कहा कि किसान आवश्यकता के अनुसार गन्ना बीज़ चीनी मिल के फ़ील्ड सहायक एवं अधिकारी से मिलकर सुरक्षित करा लें। तथा किसी भी अस्वीकृत प्रजाति के गन्ने की बुवाई न करें। बाहरी क्षेत्र से बिना जांच के बीज़ कदापि न लाएं। अस्वीकृत प्रजाति के गन्ने के रकबे का सर्वेक्षण नहीं किया जायेगा।

 

 

ए के सिंह उप महाप्रबंधक गन्ना ने कहा कि ज्यादा क्षेत्रफल में पॉपुलर लगाने की स्थिति मे नुकसान होने की संभावना के साथ ही कीट एवं बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ता है। गोष्ठी में मौजूद कृषकों ने कहा कि जब तक पॉपुलर तैयार होगा, रेट बहुत कम होगा जिसमे गन्ने की तुलना मे नुकसान मिलने की ज्यादा संभावना है। ए के सिंह ने रेडराट रोग से बचाव के लिये कृषकों से बीज़ का उपचार एस टी डी संयंत्र अथवा थाओ फिनाएट मेथाइल से करने तथा मृदा उपचार के लिए प्रत्येक खेत में ट्राईकोडरमा का प्रयोग करने का आव्हान किया।

 

ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक दुर्गा प्रसाद ने विभागीय योजनाओं तथा फार्म मशीनरी बैंक मे उपलब्ध यंत्रों तथा उनके किराये के बारे मे जानकारी दी। गोष्ठी में मौजूद कृषकों ने 15023 को अच्छी प्रजाति स्वीकार करके इसकी ज़्यादा बुवाई करने की सहमति व्यक्त की।

 

मुख्य रूप से धर्मेंद्र कुमार जोनअधिकारी, जितेन्द्र पाल सिंह सर्किल इंचार्ज के अलावा भोपाल सिंह, सुनील प्रधान, अभिषेक सिंह, बिट्टू सिंह, रोशन, अनिल कवर सिंह अश्विनी आदि सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय