Saturday, October 5, 2024

नोएडा के 105 गांवों के किसानों ने विधायक को समस्याओं से कराया अवगत

नोएडा। किसानों की समस्याओं को लेकर आज भारतीय किसान यूनियन मंच की एक बैठक ग्रेटर नोएडा के स्वर्ण नगरी में जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की मौजूदगी में संपन्न हुई। जिसमें नोएडा के 81 गांवों के किसानों के साथ एनटीपीसी दादरी से प्रभावित 24 गांवों के किसान भी शामिल हुए। बैठक में किसानों की समस्याएं एवं उनकी मांगें सुनने के बाद विधायक ने कहा कि गठित हाई पावर कमेटी और सरकार जल्द ही निर्णय लेकर किसानों के सभी कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर हल करने को प्रयासरत है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक के दौरान भाकियू मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुधीर चौहान ने ने आबादी विनिमतिकरण, वर्ष 1997 से 10 प्रतिशत व 64.7 अतिरिक्त प्रतिकर, सभी किसानों को 5 प्रतिशत के मूल प्लॉट देने, वर्ष 1976 से 1997 के बीच के सभी किसानो को किसान कोटा स्कीम के प्लाट दिए जाएं, जिसमें सैकड़ांे किसानों को अलॉटमेंट लेटर दे दिए गए थे तथा उसके सापेक्ष पैसा भी जमा कराया था जो कि आज तक नोएडा प्राधिकरण में ही जमा है। उन्होंने कहा कि किसान कोटे की स्कीम में कुछ गांव के साथ सौतेला व्यवहार किया गया है। उन्हें प्लॉट नहीं दिए गए है। जो मुद्दे शासन स्तर पर लंबित है उन्हें जल्द पास कराया जाए।

 

बैठक के दौरान किसानों ने विधायक से कहा कि प्राधिकरण स्तर पर जिन मुद्दों का समाधान किया जा सकता है उन्हें तुरंत कराया जाए। जिन किसानों को अलॉटमेंट लेटर दे दिए गए हैं और किसानों ने रजिस्ट्री भी करा ली है व मौके पर किसान को कब्जा नहीं मिला है उन किसानों को भी दूसरी जगह प्लॉट नियोजित कर दिये जाएं।

 

वहीं बैठक के दौरान किसान नेताओं ने विधायक से एनटीपीसी दादरी की समस्या पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक ही वर्ष में भूमि अधिग्रहण होने की स्तिथि में प्रभावित किसानों को समान मुआवजा दिए जाए। 2200 प्रभावित किसान परिवारों में से प्रति एक व्यक्ति को एनटीपीसी दादरी स्थाई नौकरी प्रदान करे व वेतन में अनियमितताओं को खत्म कर समान स्तरीय नौकरी करने वाले लोगों को वेतन दिया जाए। इसके अलावा एनटीपीसी दादरी से प्रभावित गांवों में 200 बेड का अस्पताल, 5 खेल के मैदान, इंटर कॉलेज की स्थापना, जैतवारपुर के किसानों को 10 फीसदी के प्लॉट और 64.7 अतिरिक्त मुआवजा संबंधी मांगों पर जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह से किसानों ने चर्चा की। किसानों की समस्याएं एवं उनकी मांगें सुनने के बाद विधायक ने कहा कि किसानों के सभी कार्य प्राथमिकता के तौर पर हल किए जाएंगे।

 

बैठक के दौरान सुरेंद्र प्रधान, सूरज प्रधान, विक्रम यादव, बिल्लू प्रधान, राजवीर प्रधान, गौतम लोहिया, अशोक चौहान, आशीष चौहान, मास्टर वीर सिंह, रिंकू, चरण सिंह प्रधान, अमित प्रधान, विक्रम यादव, उमेश चौहान, रोहित शर्मा, कृष्ण भड़ाना, राजवीर चौहान, कवित गुर्जर, अनिल चौहान, दानिश सैफी  विमल त्यागी, रोहतास  चौहान, देवेंद्र टाइगर, संजय, अमित भाटी, मुनेश प्रधान, फिरे चौहान, राहूल पवार देवकुमार नम्बरदार दुष्यंत तौमर, अभिनव तौमर, एडवोकेट अकित भाटी, एडवोकेट विनोद वर्मा, रविंद्र विकल, लीलू बैसला, गौरव बैसला   सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय