Monday, March 25, 2024

हरियाणा में किसानों ने किया राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम, सूरजमुखी के बीजों की खरीद एमएसपी पर करने की मांग

चंडीगढ़| सैकड़ों किसानों ने मंगलवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया और राज्य सरकार से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सूरजमुखी के बीज की खरीद नहीं करने और फसल को भावांतर भरपाई योजना के तहत शामिल करने के अपने फैसले को वापस लेने की मांग की। कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने सड़क पर लगे पुलिस बैरिकेड्स को हटाने की भी कोशिश की।

विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व हरियाणा बीकेयू के प्रमुख गुरनाम सिंह चाढ़ुनी ने किया। चाढ़ुनी ने धरना स्थल पर किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार को 6,400 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी पर खरीद प्रक्रिया तुरंत शुरू करनी चाहिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने मीडिया से कहा, सरकार के प्रतिनिधियों के साथ हमारी बैठकों में, हमने उन्हें स्पष्ट कर दिया था कि उत्पादक एमएसपी से कम कुछ भी स्वीकार नहीं करेंगे। हमें आश्वासन दिया गया था कि सरकार की भावांतर भरपाई योजना के तहत सूरजमुखी की फसल की खरीद नहीं की जाएगी।

विरोध प्रदर्शन के कारण राजमार्ग का उपयोग करने वाले यात्रियों को असुविधा हुई और पुलिस को यातायात को डायवर्ट करना पड़ा। फसल को भावांतर भरपाई योजना में शामिल करने के सरकार के फैसले से नाराज सूरजमुखी के किसानों ने पहले सरकार को आज (6 जून) तक का अल्टीमेटम दिया था कि वह फैसला वापस ले और एमएसपी पर खरीद शुरू करे।

इससे पहले चाढ़ुनी के नेतृत्व में एक किसान प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल से मुलाकात की थी, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया था कि वह मुख्यमंत्री को उनकी मांग से अवगत कराएंगे।

भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने एमएसपी पर सूरजमुखी बीज की खरीद बंद करने और भावांतर भरपाई योजना के तहत 1,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद करने का फैसला किया था। किसानों का कहना है कि वे 6,400 रुपये के एमएसपी के मुकाबले निजी खरीदारों को 4,000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से उपज बेच रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय