Friday, September 20, 2024

नोएडा शहर में थूकने पर लगेगा 100 रुपए का जुर्माना, प्राधिकरण ने चलाया सफाई अभियान

नोएडा। साफ-सफाई में नोएडा को देश भर में अव्वल स्थान दिलाने के मकसद से शनिवार को शहर में कई जगहों पर विशेष सफाईगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ ही समाजसेवी संगठन, आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी तथा आम जनता ने अपनी सहभागिता निभाई।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. लोकेश एम के निर्देश पर प्राधिकरण के अधिकारी सफाईगिरी तथा नो थू-थू अभियान में शामिल हुए। अभियान के तहत सेक्टर-15 एवं 135 में सफाईगिरी कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 

सेक्टर-15 सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई गयी। इस दौरान स्थानीय निवासियों द्वारा सेक्टर में व्याप्त विभिन्न प्रकार की समस्याओं से प्राधिकरण के अधिकारियों अवगत कराया गया। जिसको तत्काल प्रभाव से ठीक कराये जाने का अधिकारियांे द्वारा आश्वासन दिया गया है। सेक्टर-15 सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्राधिकरण से परियोजना अभियन्ता (जन स्वा-प्रथम) गौरव बंसल, वरिष्ठ प्रबन्धक (वर्क सर्किल-प्रथम) डोरी लाल वर्मा, वरिष्ठ प्रबन्धक (वि0/याॅ0-तृतीय) रविन्द्र कुमार, प्रभारी वरिष्ठ प्रबन्धक (जल खण्ड-प्रथम) अमरजीत सिंह, उप निदेशक (उद्यान खण्ड-प्रथम) ज्ञानेन्द्र कुमार, प्रबन्धक (वर्क सर्किल-प्रथम) पारसनाथ सोनकर, के अलावा आरडब्ल्यूए से सुमेर सिंह रावत, विरेन्द्र सिंह तोमर, धीरज कुमार, दिग्विजय सिंह, सुबोध जैन सहित अन्य उपस्थित रहें।

 

वहीं सेक्टर-135 में सफाईगिरी कार्यक्रम के दौरान प्राधिकरण से परियोजना अभियन्ता (जन स्वा-द्वितीय) आरके शर्मा, सहायक परियोजना अभियन्ता (जन स्वा-द्वितीय) सुशील कुमार, सहायक निदेशक (उद्यान विभाग) अंकित सैंगर, प्रबन्धक (विद्युत यांत्रिकी खण्ड-चतुर्थ) गौरव शुक्ला, स्वास्थ्य निरीक्षक (जन स्वा-द्वितीय) वाईके हरिश, अवर अभियन्ता (विद्युत यांत्रिकी खण्ड-चतुर्थ) संतोष पांडे, अवर अभियन्ता (वर्क सर्किल-9) निशांत त्यागी, अवर अभियन्ता (जल एवं सीवर) देवेन्द्र उपाध्याय के अलावा आरडब्ल्यूए से अजित नागर, यशपाल चिकारा, सतीश बंसल सहित उपस्थित रहें।
इसके अलावा नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा सावित्री मार्केट से सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन तक नो थू-थू अभियान चलाया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत लोगों को स्वच्छता का संदेश देने के साथ ही  शहर के सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा एवं पान खाकर थूकने से रोका और लोगों से शहर को गंदा न करने का आग्रह किया।

 

परियोजना अभियंता (जन स्वा.-।) गौरव बंसल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि
यदि कोई सार्वजनिक स्थानों पर थूकता हुआ पाया जाता है तो प्रथम चरण में 100 रूपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इस अभियान का उद्देश्य शहर के लोगों में गुटखा एवं पान मसाला थूकने से रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है। पान मसाला गुटखा आदि खाकर लोगों द्वारा इधर-उधर थूकने के परिणामस्वरूप शहर भर में लाल धब्बे बन गए है। इस अभियान के तहत जन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए कई कदम उठाए है। अभियान के दौरान मार्केट में जगह-जगह पर थूके हुए गुटखे के लाल निशानों का साफ किया गया। नो थू-थू अभियान के दौरान स्वच्छता के प्रति स्वयं जागरूक रहने और लोगों को भी जागरूक करने करने के लिए स्वच्छता की शपथ दिलाई गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय