Friday, June 21, 2024

कुवैत में शॉर्ट सर्किट से लगी थी आग, 45 भारतीयों की मौत, सिंह ने जख्मी लोगों से की मुलाकात

नयी दिल्ली/कुवैत सिटी- कुवैत में अहमदी प्रांत के मंगाफ क्षेत्र में छह मंजिला इमारत में विनाशकारी आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी थी, जिसमें 40 से अधिक भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी।


कुवैती अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। भारतीय विदेश राज्य मंत्री केवी सिंह ने और अधिक अस्पतालों का दौरा किया, जहां जख्मी भारतीयों का इलाज चल रहा है। कुवैत के दमकल बल ने गुरुवार को घोषणा की कि राजधानी के दक्षिण में अल-मंगाफ में लगी घातक आग का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट था। बयान में कहा कि छह मंजिला इमारत में घटनास्थल की फील्ड जांच के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया। आग लगने के कारण बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था और 49 लोगों की जान चली गई थी। जांच में तहखाने में कुली का कमरा को भी शामिल था, जहां से आग लगने की आशंका जताई जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


इस बीच, कुवैत के प्रथम उप-प्रधानमंत्री, गृह मंत्री एवं रक्षा मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ ने कहा कि 48 शवों की पहचान कर ली गई है, जिनमें से 45 भारतीय राष्ट्रीयता के और तीन फिलिपिनो राष्ट्रीयता के हैं और अंतिम शव की पहचान निर्धारित करने कोशिश की जा रही है। इससे पहले, कुवैत के अमीर शेख मेशल अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने आदेश दिया था कि मृतकों के शवों को भारत वापस ले जाने के लिए विमान तैयार किए जाएं। कुवैत टाइम्स के अनुसार, भारतीय राज्य मंत्री केवी सिंह ने कुवैती विदेश मंत्रालय से शवों को उस विमान में ले जाने की इच्छा व्यक्त की, जिस विमान से वे कुवैत पहुंचे हैं। इसके बावजूद, कुवैत के अमीर ने बैकअप के रूप में एक अतिरिक्त विमान तैयार करने के आदेश जारी किए। अल अनबा अखबार के अनुसार, कुवैत अमीर ने पीड़ितों के प्रत्येक परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान करने का भी आदेश दिया है।


जनसंपर्क एवं मीडिया विभाग के निदेशक ब्रिगेडियर जनरल मुहम्मद अल-ग़रीब ने कुवैत की समाचार एजेंसी (कुना ) को बताया कि आग उक्त संपत्ति के भूतल पर लगी थी। गैस सिलेंडरों की मौजूदगी ने आग को तेजी से भड़काया और इसे और बढ़ा दिया, जिसके कारण धुएं का गुबार उठा और लोगों की मौत होने और जख्मी होने की घटना घटित हुयी। इस बीच, इमारत की मालिक एनबीटीसी कंपनी के प्रबंधन ने कहा कि वह मृतकों के पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द स्वदेश भेजने के लिए सरकारी एजेंसियों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहा है। प्रबंधन ने एक बयान में कहा कि तत्काल राहत के रूप में, इस दुखद घटना में अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों के परिवारों को आठ-आठ लाख रुपये की राहत देने की घोषणा की गई है।


इस बीच, भारतीय विदेश राज्य मंत्री सिंह ने कुवैत शहर के विभिन्न अस्पतालों में जख्मी भारतीयों से मुलाकात की। इस मौके पर उनके साथ कुवैत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवादी, प्रथम उप प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री शेख फहाद यूसुफ सऊद अल-सबा और अन्य कुवैती अधिकारी भी मौजूद थे।
भारतीय दूतावास ने एक्स पर पोस्ट में कहा, “विदेश राज्य मंत्री केवी सिंह ने कुवैत के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. अहमद अब्देलवहाब अहमद अल-अवदी से मुलाकात की। उन्होंने अपने निजी पर्यवेक्षण में भारतीयों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में राज्य मंत्री को जानकारी दी। राज्य मंत्री ने भारतीयों को प्रदान की जा रही असाधारण चिकित्सा देखभाल और ध्यान के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।” दूतावास ने कहा, “राज्य मंत्री केवी सिंह ने कुवैत के प्रथम उप प्रधान मंत्री, रक्षा एवं आंतरिक मंत्री शेख फहद यूसुफ सऊद अल-सबा से मुलाकात की। उप प्रधानमंत्री ने महामहिम अमीर की ओर से संवेदना व्यक्त की और सभी आवश्यक सहायता और समर्थन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।”


दूतावास ने एक अन्य पोस्ट में कहा, “राज्य मंत्री केवी सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री महामहिम अब्दुल्ला अली अल-याह्या से कुवैत में मुलाकात की। विदेश मंत्री याह्या ने दुखद घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने चिकित्सा देखभाल, पार्थिव शरीर को शीघ्र स्वदेश भेजने और घटना की जांच सहित पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।” एक अन्य पोस्ट में दूतावास ने कहा, “राज्य मंत्री केवी सिंह ने जाहरा अस्पताल का दौरा किया और वहां भर्ती छह भारतीयों से बातचीत की। उन्होंने भारतीय मरीजों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रदान की गई अच्छी देखभाल की सराहना की।”


दूतावास ने कहा कि श्री सिंह ने कुवैत के अदन अस्पताल का दौरा किया, जहां 12 भारतीयों का इलाज चल रहा है।राज्य मंत्री अस्पताल और डॉक्टरों द्वारा की गई अच्छी देखभाल को देखकर खुश हुए। भारतीय दूतावास ने कहा, “राज्य मंत्री केवी सिंह ने कुवैत के फरवानिया अस्पताल का दौरा किया और मंगाफ में हुई दुखद आग की घटना में जख्मी हुए एक भारतीय का हालचाल जाना। वह ठीक हो रहा है।”
दूतावास ने एक अन्य पोस्ट में कहा, “श्री सिंह ने कुवैत के मुबारक अल कबीर अस्पताल का दौरा किया, जहां सात घायल भारतीय भर्ती हैं। राज्य मंत्री ने उनका हालचाल जाना और उन्हें भारत सरकार की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने भारतीयों की अच्छी देखभाल करने के लिए अस्पताल के अधिकारियों, डॉक्टरों और नर्सों की भी सराहना की।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय