Saturday, May 11, 2024

‘इंडिया’ गठबंधन के समन्वय समिति की पहली बैठक 16-17 सितंबर को

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई । भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (इंडिया) ने शुक्रवार को 14 सदस्यीय समन्वय समिति की घोषणा की, सूत्रों ने कहा कि इसकी पहली बैठक इस महीने के दूसरे सप्ताह में होगी।

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के तीन देशों के यूरोपीय दौरे से लौटने के बाद 16 और 17 सितंबर को समिति की बैठक होगी। सूत्रों ने बताया कि जल्द ही काम में मदद के लिए कुछ कांग्रेस सचिवों की नियुक्ति की जाएगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि 14 सदस्यीय समन्वय समिति ‘इंडिया’ गठबंधन की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था होगी और यह राज्यों में सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू करेगी।

सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सुप्रीमो शरद पवार और द्रमुक के टीआर बालू राष्ट्रीय संयोजक तय होने तक समन्वय समिति का नेतृत्व करेंगे।

इंडिया ब्लॉक ने शुक्रवार को 14 सदस्यीय समन्वय समिति की घोषणा की जिसमें वेणुगोपाल, पवार, बालू, झामुमो के हेमंत सोरेन, शिवसेना के संजय राउत, राजद के तेजस्वी यादव, तृणमूल कांग्रेस के अभिषेक बनर्जी, आप के राघव चड्ढा, समाजवादी पार्टी के जावेद अली खान, जद-यू के लल्लन सिंह, भाकपा के डी. राजा, नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती सदस्य हैं।

सम‍िति के लिए माकपा अपनी पार्टी के नेता का नाम बाद में देगी।

सूत्रों ने कहा कि गुरुवार रात अनौपचारिक बैठक के दौरान, तृणमूल कांग्रेस नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताओं को बताया कि वह अपने राज्य में अकेले भाजपा से लड़ रही हैं और अगर उन्हें मौका दिया गया तो वह संयोजक की भूमिका में नेतृत्व कर सकती हैं।

सूत्रों ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री और जद-यू नेता नीतीश कुमार ने भी नेताओं से कहा कि उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए सभी समान विचारधारा वाले दलों को एक साथ लाने के लिए बातचीत शुरू की है और वह भी सभी जिम्मेदारियों के लिए तैयार हैं।

‘इंडिया’ गठबंधन की दो दिवसीय तीसरी बैठक यहां शुक्रवार को संपन्‍न हुई, जिसमें 28 पार्टियों के 63 नेताओं ने हिस्सा लिया। उन्होंने अगले साल के महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय