Monday, October 28, 2024

खाद्य सुरक्षा टीम ने 50 किलो दूषित और पुराना मिल्क केक किया नष्ट

जयपुर। खाद्य सुरक्षा टीम ने रविवार को चाकसू और जयपुर कस्बे में विभिन्न खाद्य निर्माता फर्म पर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा निरीक्षण और नमूनीकरण की कार्यवाही की गई।वहीं सभी नमूनों को जांच के लिए खाद्य विश्लेषण प्रयोगशाला भिजवाया गया है। रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात तदनुसार खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 नियम एवं विनियम 2011 के अनुसार आगे की दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि खाद्य सुरक्षा टीम ने रविवार को चाकसू में खंडेलवाल मिष्ठान भंडार से मावा, मावा मिठाई, चॉकलेट बर्फी, पनीर, काजू कतली, श्री जोधपुर मिष्ठान भंडार फागी मोड चाकसू से कलाकंद, मावा मिठाई ,जोधपुर स्वीट्स कोटखावदा मोड से खीरमोहन, पनीर और कलाकंद मिठाई के नमूने लिए गए। यहां से लगभग पचास किलो दूषित और पुराना मिल्क केक नष्ट करवाया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यहां पर साफ सफाई व्यवस्था अत्यंत दयनीय थी। जगह-जगह मकड़ी के जाले लगे हुए थे। इसको साफ सफाई रखने हेतु पाबंद किया गया तथा इंप्रूवमेंट नोटिस जारी किया गया। भगवती जोधपुर मिष्ठान भंडार मोड चाकसू से आटे के लड्डू, मिश्री मावा और फीका मावा तथा ओम सती जोधपुर मिष्ठान भंडार कोथून मोड से कलाकंद तथा मूंग के लड्डू का नमूना लिया गया। इस दुकान से भी लगभग 50 किलो सुखी एवं पुरानी मिठाइयां नष्ट करवाई गई।

इसके साथ ही जयपुर शहर में श्री बीकानेर रसगुल्ला मदरामपुरा से रसगुल्ला, बीकानेर रसगुल्ला वाला से मावा, माधव जोधपुर मिष्ठान प्रताप नगर से मावा, माधव स्वीट्स एंड स्नैक्स गोनेर रोड से पनीर का नमूना लिया गया। इस दौरान मिष्ठान कारोबारियो को मिठाइयों को ढक कर रखने और साफ सफाई रखने और मिठाईयों में कृत्रिम रंगो के उपयोग नहीं करने की सख्त हिदायत दी गयी, जरूरी होने पर एफ एस एस आई द्वारा मान्यता प्राप्त फूड कलर निर्धारित मात्रा में ही उपयोग करने की सलाह दी गयी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय