Monday, October 14, 2024

स्वस्थ आंखों के लिए

स्वस्थ आंखों के लिए
हर मौसम में हमें अपनी त्वचा और बालों का ध्यान कैसे रखा जाए, इस बात पर गौर फरमाते हैं। जैसे बाल और त्वचा को देखभाल की आवश्यकता है उसी प्रकार आंखों को भी आवश्यकता होती है देखभाल की। यहां हम बता रहे हैं कि अपनी अनमोल आंखों का ध्यान कैसे रखा जाए।
– नुक्सानदेह अल्ट्रा वॉयलेट रेज से आंखों को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए, विशेषकर जब आप लंबे समय दिन में बाहर हैं। अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेस पहनें ताकि अल्ट्रा वॉयलेट रेज सीधे आपकी आंखों को नुक्सान न पहुंचाए।
– जब भी आप स्विमिंग के लिए जाएं तो स्विमिंग पूल गॉगल्स अवश्य पहनें ताकि अपनी अनमोल आंखों को पानी में होने वाले बैक्टीरिया से बचा सकें। स्विमिंग पूल में कई लोग एक साथ स्विमिंग करते हैं। इससे इंफेक्शन शीघ्र हो सकता है और पानी में कई कैमिकल्स होते हैं जो आंखों को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।
– कभी-कभी आंखें खुश्क लगती हैं। नेत्र चिकित्सक को आंखें दिखाकर सुझाए गए आई ड्राप्स का प्रयोग करें नहीं तो खुश्की से आंखों में खुजली होगी और जख्म होने का खतरा बना रहता है। वैसे आयुर्वेदिक आई ड्रॉप भी लाभप्रद रहते हैं।
– गर्मियों में आईफ्लू बहुत कॉमन होता है। इसके लिए दिन में 3 से 4 बार आंखों को ठंडे पानी से धोएं।
– अपनी आंखों को हैल्दी रखने के लिए आंखों के व्यायाम करें। अपनी आईबाल्स को घुमाएं पांच बार क्लाकवाइज और पांच बार एंटीक्लाकवाइज। फिर आंखें बंद कर आराम दें।
– अपनी आंखों की मांसपेशियों को रिलेक्स करने के लिए आंखों को 20 मिनट के अंतराल पर किसी दूर रखी वस्तु पर दृष्टि 20 सैकंड के लिए रखें। थकी आंखों को आराम मिलेगा।
– आप कम्प्यूटर पर कई घंटे लगातार काम करते हैं तो ऐसे लोगों को बीच में आराम जरूर करना चाहिए। थोड़ा टहलें, आंखें बंद कर आराम करें, आंखों को खोले बंद करें। आफिस में एसी में बैठकर काम कर रहें हैं तो पानी कुछ ज्यादा पिएं ताकि आंखों और त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म न होने पाए।
– रात्रि में नींद 6-7 घंटे की अवश्य लें ताकि थकी आंखों को आराम मिल सकें।
– सुदर्शन चौधरी

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय