Tuesday, April 16, 2024

केंद्र सरकार ने दिया केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा, महँगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़ा, जनवरी से प्रभावी

नयी दिल्ली।  सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभाेगियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढोतरी करने का गुरुवार को निर्णय लिया जिसका लाभ करीब 50 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को होगा।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुयी मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक के बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महंगाई भत्ता पहले से 46 प्रतिशत है और अब इस बढोतरी से यह 50प्रतिशत हो गया है। इसके मद्देनजर अब आवास भत्ते के साथ ही ग्रेच्युटी आदि में भी बढोतरी होगी। अब आवास भत्ता नौ प्रतिशत से बढ़कर 10 प्रतिशत, 18 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत और 27 प्रतिशत से बढ़कर 30 प्रतिशत हो जायेगा। इसके साथ ही ग्रेच्युटी की ऊपरी सीमा को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है।

 

गोयल ने कहा कि महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढोतरी से सरकार पर 12868.72 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हांलाकि महंगाई भत्ते और आवास भत्ते के साथ ही इससे जुड़े अन्य भत्तों में बढोतरी से केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को एक जनवरी 2024 से फरवरी 2025 तक 24400 करोड़ रुपये का लाभ होगा।

 

महंगाई भत्ते के बढ़कर 50 प्रतिशत पर पहुंचने से इसको मूल वेतन में जोड़ने से जुड़े एक सवाल पर गोयल ने कहा कि अभी सिर्फ महंगाई भत्ते में बढोतरी का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप ही ये निर्णय लिये गये हैं।

Related Articles

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय