Tuesday, May 7, 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों और प्रधानमंत्री मोदी आज पहुंचेंगे जयपुर,रक्षा, व्यापार से जुड़े इन समझौतों पर होगा फोकस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर आएंगे। दोनों नेता शहर में जंतर-मंतर, हवा महल और अल्बर्ट हॉल संग्रहालय सहित सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के विभिन्न स्थानों का दौरा करेंगे। मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर होने जा रहे 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। मैक्रों के दो दिवसीय भारत दौरे की शुरुआत जयपुर से होगी।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का विमान आज दोपहर ढाई बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरेगा। मैक्रों 3:15 बजे आमेर फोर्ट का भ्रमण करेंगे। मैक्रों का जयपुर में करीब छह घंटे रुकने का कार्यक्रम है। मैक्रों आज रात 08 बजकर 50 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शाम 4:30 बजे जयपुर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। यहां से शाम 5 बजे जंतर-मंतर जाएंगे। शाम को 5:30 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का स्वागत करेंगे। दोनों नेता शाम को 6 बजे से 6:30 बजे रोड शो में शामिल होंगे। यह रोड शो जंतर-मंतर से हवा महल होते हुए सांगानेरी गेट तक निकलेगी। इसके बाद दोनों नेता होटल रामबाग पैलेस पहुंचेंगे। यहां शाम को 6:30 बजे से 8:30 बजे तक रुकने का कार्यक्रम है। इस दौरान दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी आज रात 9 बजे जयपुर हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति को होटल रामबाग में रात्रि भोजन कराया जाएगा। होटल में इसके लिए खास तैयारी की गई है। यहां राजस्थानी व्यंजन दाल, बाटी- चूरमा के साथ कैर सांगरी की सब्जी, चटनी, बाजरे और मक्के की रोटी मैक्रों को परोसी जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के दौरे को लेकर एयरपोर्ट से लेकर आमेर महल तक मुख्य सड़क पर सफाई, फुलवारी के साथ लाइटें लगाई गई हैं। दोनों नेताओं के स्वागत के लिए 20 हजार विद्यार्थी जयपुर हवाई अड्डे से सांगानेरी गेट तक मानव श्रृंखला बनाएंगे। सांगानेरी गेट से सुभाष चौक तक मुख्य बाजार की दुकानों की सफाई और पुताई की गई है। वहीं, हवामहल के सामने दीवारों पर विशेष रंग और पेंटिंग की गई। आमेर महल की आकर्षक साज सज्जा की गई है। आज मोदी-मैक्रों के दौरे के कारण आमेर महल और सिटी पैलेस पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद रहेंगे। जयपुर एयरपोर्ट से आमेर और शहर की चार दिवारी में पुलिस अधिकारी सहित करीब छह हजार पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। जयपुर एयरपोर्ट पर राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल, मुख्य सचिव सुधांशु पंत और पुलिस महानिदेशक यूआर साहू प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय