Thursday, April 25, 2024

मुजफ्फरनगर में ज़िला कारागार को FSSAI ने खाने की गुणवत्ता का प्रमाण पत्र दिया 

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जनपद के जिला कारागार को एक और सफलता हाथ लगी है। मुजफ्फरनगर जिला कारागार को आईएसओ सर्टिफिकेशन सहित कई बड़ी उपलब्धियों के बाद ईट राईट कैंपस के द्वारा गुणवत्ता युक्त खाना बनाने की प्रक्रिया से संतुष्ट होकर FSSAI ने प्रमाण पत्र दिया है। यह प्रमाण पत्र आज जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने जेल अधीक्षक सिताराम शर्मा को सौंपते हुए बधाई दी और शुभकामनाएं दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुजफ्फरनगर जिला कारागार अधीक्षक सीताराम शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि मुजफ्फरनगर जिला कारागार के किचन को ईट राइट केंपस के तहत चयन किया गया था। यह FSSAI केंद्रीय परिवार स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के तहत काम करता है और FSSAI सरकारी संस्थाओं में जहां खाद्यान्न का निर्माण होता है या खाना बनाया जाता है। ईट राइट कैंपस के माध्यम से एक मिशन चलाया हुआ है।

इसके तहत हमारी जेल का भी पिछले तीन-चार महीने से निरीक्षण हो रहा था। उसके सभी मानक पूरे होने के बाद आज ई ट्राइड कैंपस के माध्यम से मुजफ्फरनगर जिला कारागार को फाइव स्टार रेटिंग दी गई है। जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने कहा कि जेल की जो संकल्पना है वह सुधार ग्रह के रूप में है और लगातार हम इसके लिए प्रयासरत है।

 

खाद्य औषधि विभाग अधिकारी डॉ चमन लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मुजफ्फरनगर के जिला कारागार के किचन के खाने की गुणवत्ता बनाए रखना हेतू FSSAL ने योजना चलाई हुई है कि जो भी सरकारी और निजी हॉस्पिटल में किचन चलती है उनका निरीक्षण कर सर्टिफिकेट प्रदान किया जाए उसी क्रम में ईट- राइट कैंपस की शर्त है। वहां पर पानी की टेस्टिंग के बाद पेस्ट कंट्रोल रिपोर्ट कराई गई है जो भी खाना बनाने वाले बावर्ची है उन सभी का मेडिकल चेकअप कराया गया है। जिससे यह पता चल सके कि उन्हें कोई ऐसी बीमारी तो नहीं है जिससे वह खाने को छुते है तो उससे उन्हे कोई दिक्कत नहीं हो, उन्होंने कहा कि इस पूरे प्रकरण में तीन बार ऑडिट किया गया और सभी ऑडिट के बाद रिपोर्ट को एस एस एस आई एल की वेबसाइट पर सामिट कर दिया गया इसके बाद आज यह प्रमाण पत्र जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी के द्वारा ईट राइट केंपस के द्वारा प्रमाण पत्र दिया गया है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय