Saturday, May 18, 2024

रेलवे स्टेशनों को यात्री फ्रेंडली बनाने के लिए दिल्ली के स्टेशनों पर होगी गेमिंग जोन की शुरुआत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली | दिल्ली के यात्रियों को ट्रेन में सवार होने से पहले अब बोर नहीं होना पड़ेगा। दिल्ली डिविजन ने फिलहाल गेमिंग जोन सुविधा की कुछ बड़े स्टेशनों पर शुरुआत की है।

रेलवे की तमाम उपलब्धियों के बावजूद अक्सर ट्रेनों के निर्धारित समय से देरी से चलने की वजह से यात्री परेशानियों का सामना करते रहे हैं। कई बार ट्रेन लेट होने की जानकारी यात्रियों को स्टेशन पर जाकर ही मिलती है। ऐसी सूरत में यात्रियों के पास स्टेशन पर बैठकर ट्रेन का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कई बार लोग अपने किसी परिवार को सदस्य को स्टेशन पर लेने पहुंचते हैं और समय से पहुंचकर स्टेशन पर ही ट्रेन आने का इंतजार करते हैं, लेकिन स्टेशन पर यात्रियों की भीड़भाड़ और जगह की उपलब्धता न होने के कारण स्टेशन में बैठकर किसी ट्रेन के आने का इंतजार करना बड़ा मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में दिल्ली के तीन बड़े रेलवे स्टेशन नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों के लिए गेम जोन की सुविधा शूरू की जायेगी। वहां ट्रेन लेट होने पर यात्री कई तरह के इनडोर गेम्स में अपना समय व्यतीत कर सकेंगे।

दरअसल, रेलवे किराए के इतर भी कमाई का जरिया ढूंढने के लिए तरह-तरह की तरकीब निकाल रहा है। गेमिंग जोन बनाने का फैसला भी इसी आइडिया का हिस्सा है। रेलवे को उम्मीद है कि इससे हर साल करीब 37 लाख रुपये की आमदनी हो सकेगी। रेलवे आधिकारियों के मुताबिक स्टेशनों में गेमिंग जोन्स मॉल जैसे ही होंगे। इनमें टेबल सॉकर, शतरंज, टेबल टेनिस, पूल और दूसरे खेल की सुविधा होगी। गेमिंग जोन पेड एरिया से बाहर होंगे ताकि कोई भी यात्री इसका इस्तेमाल कर सके।

उत्तरी रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दिल्ली डिवीजन ने तीनों रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन बनाने और उसे चलाने का ठेका दे दिया है। जानकारी के अनुसार नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन अगले दो महीनों में शुरू होने वाला है। इन दोनों जगहों पर गेमिंग जोन बन जाने के बाद निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी ऐसा ही जोन तैयार किया जायेगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रथम तल पर टिकट काउंटर के सामने गेमिंग जोन बनाने का काम शुरू हो चुका है।

इसके अलावा ट्रेन लेट होने या यात्रियों के इंतजार करने के लिए रेलवे ने एक अन्य सुविधा शुरू की है स्लीपिंग पॉड की सुविधा। इसका टेंडर भी रेलवे ने फरवरी में ही जारी कर दिया था। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इसका विकास किया जाएगा। इस स्लीपिंग पॉड्स में पीने का पानी, मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक चाजिर्ंग सॉकेट, एक लॉकर रूम, इंटरनेट और एक डीलक्स बाथरूम की सुविधा भी होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय