Friday, May 10, 2024

नॉएडा में ठगों के गैंग है सक्रिय, पुलिस कर रही है रोज कार्यवाही, पर आप भी रहें होशियार !

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा- उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी माने जाने वाला नोएडा आजकल ठगों के निशाने पर है। नोएडा में कई तरह के ठग गिरोह सक्रिय हैं, पुलिस उनके खिलाफ लगातार कार्रवाई कर भी रही है लेकिन अमरबेल की तरह बढ़ते जा रहे हैं।  रोज नई-नई घटनाओं को किसी ना किसी बहाने अंजाम दे रहे हैं ,नोएडा के नागरिकों को भी इन ठगों से सक्रिय रहने की जरूरत है और किसी भी झूठे दिलासे में आने से पहले उसकी पूरी जांच करनी चाहिए, नोएडा पुलिस ने आज पुराने लैपटॉप और आईफोन को बेचने वाले गैंग का पर्दाफाश किया है, लेकिन नोएडा में ही फ्लैट दिलाने, बैंक अकाउंट  और घर बैठकर पैसा कमाने के नाम पर ठगी करने की वारदातें भी सामने आई है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

थाना सेक्टर-20 पुलिस ने आज एक ऐसे गैंग का खुलासा किया है जो पुराने, लूटपाट व चोरी के आईफोन व अन्य कीमती मोबाइल फोनों को क्षत-विक्षत करके दोबारा से उसे असेंबल करता था तथा सस्ते दाम पर लोगों को बेचता था। पुलिस ने इस गैंग के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि कुछ लोग फरार हैं। उनकी तलाश की जा रही है।

इस छापेमारी में पुलिस ने जीएसटी की टीम को भी शामिल किया है। जीएसटी टीम के अनुसार 5 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी हुई है। मौके से पुलिस ने करीब एक हजार मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद किया है। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस अधिकारी गहनता से पूछताछ कर रही है।

पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) हरीश चंदर ने बताया कि सूचना मिली कि कीमती आईफोन काफी सस्ते दर पर बिक रहा है। सूचना देने वाले व्यक्ति ने कहा कि जो व्यक्ति आईफोन दे रहा है वह बिना डिब्बे का आईफोन दे रहा है। सवा लाख का आईफोन करीब 20 से 25 हजार में मिल रहा है।

उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर थाना सेक्टर-20 पुलिस ने जीएसटी की टीम को साथ में लेकर सेक्टर 8 स्थित कंपनी पर छापा मारा। उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान पुलिस ने मौके से दिवाकर तथा अरुण गाबा को हिरासत में लिया। उन्होंने बताया कि जब गहनता से जांच की गई तो पता चला कि ये लोग पुराने, लूटपाट व चोरी के मोबाइल फोन को विभिन्न लोगों से खरीदते थे, तथा उनके पार्ट्स को निकालकर दोबारा से मोबाइल फोन असेंबल करते थे, और उसे आईफोन, सैमसंग और वनप्लस आदि मोबाइल फोन कंपनियों के नाम से बेच देते थे।

उन्होंने बताया कि जांच के दौरान पुलिस को पता चला है कि इन्होंने अब तक करोड़ों रुपए की हेराफेरी की है। जीएसटी विभाग ने जांच में पाया है कि करीब 5 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी की गई है। डीसीपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वै विभिन्न लोगों से पुराने मोबाइल फोन लेते थे। आरोपी यह नहीं बता पा रहे हैं कि उन्होंने किन- किन से मोबाइल फोन खरीदा है। पुलिस को जांच में पता चला है कि लूटपाट करने वाले बदमाश कुछ लोगो को मोबाइल फोन बेचते हैं, और वे लोग इन्हें लाकर मोबाइल फोन देते थे।

फ्लैट दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी
इसी बीच थाना सेक्टर-39 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 4 लोगों ने फ्लैट देने के नाम पर उससे लाखों रुपए की ठगी कर ली। थाना सेक्टर-39 के प्रभारी निरीक्षक अजय चाहर ने बताया कि सेक्टर-36 में रहने वाले आनंद शुक्ला ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ लोगों ने उनसे कहा कि सेक्टर 90 में उनका बिल्डर प्रोजेक्ट है।

उन्होंने बताया कि पीड़ित के अनुसार संजय रस्तोगी, ईशान रस्तोगी, वास्तु रस्तोगी आदि ने सेक्टर-90 में एक अपना बिल्डर प्रोजेक्ट बताया तथा वहां फ्लैट देने के एवज में एक 64 लाख 88 हजार रुपए ले लिया। उन्होंने बताया कि पीड़ित का आरोप है कि इन लोगों ने धोखाधड़ी कर उनके पैसे हड़प लिए तथा उनके फ्लैट को नहीं दिया। उन्होंने बताया कि कोर्ट के आदेश पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है उन्हें प्रोजेक्ट है।

बैंक अकाउंट का केवाईसी के नाम पर 1.93 लाख की ठगी
थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के सेक्टर-20 में रहने वाली एक युवती के बैंक अकाउंट को केवाईसी कराने के नाम पर अज्ञात साइबर ठगों ने संपर्क किया तथा उनके खाते से 1,93,000 रुपए निकाल लिया।
थाना सेक्टर-20 के प्रभारी निरीक्षक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सेक्टर-20 में रहने वाली दीपिका नाग ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराया है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया तथा कहा कि उनके बैंक का केवाईसी होना है। साइबर ठगों ने उनसे एप डाउनलोड करवाया। जैसे ही उन्होंने ऐप डाउनलोड किया उसके खाते से 1.93 लाख रुपए निकल गए।  उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

युवती को घर बैठे पैसे कमाने का लालच देकर लाखों की ठगी
थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के सेक्टर-20 में रहने वाली एक युवती से अज्ञात साइबर ठगों ने संपर्क किया तथा उसे घर बैठे ज्यादा पैसे कमाने का लालच दिया। ठगांे ने युवती को अपने जाल में फंसा कर उससे 1,92,000  रुपए ठग लिया।  थाना प्रभारी सेक्टर-20 मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पीड़िता नंदिनी शर्मा की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय