Sunday, May 19, 2024

2047 तक 40 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को छू सकता है भारत : पीयूष गोयल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

पुणे। यह भविष्यवाणी करते हुए कि भारत चार-पांच वर्षों के भीतर तीसरी सबसे बड़ी वैश्विक अर्थव्यवस्था होगी, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि जिस दर से देश की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, यह 2047 तक 35-40 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकती है।

यहां एशिया आर्थिक संवाद में बोलते हुए, गोयल ने कहा कि यह हर भारतीय की इच्छा है कि वह किसी से पीछे न रहे और भारत न केवल सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, बल्कि आने वाले कई दशकों तक ऐसा ही रहेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एशिया में अजीबोगरीब गतिशीलता का उल्लेख करते हुए जहां ऐसी अर्थव्यवस्थाएं हैं जो लोकतंत्र और अधिनायकवादी दोनों हैं, मंत्री ने कहा कि अब भारत को स्पष्ट रूप से दशक का देश माना जाता है।

गोयल ने कहा, “हम पहले ही 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में आ चुके हैं और हमारे पास एक युवा जनसांख्यिकीय लाभांश है जिसे हमारी सबसे बड़ी संपत्ति के रूप में पहचाना जा रहा है।”

यहां, उन्होंने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध का विकासशील देशों की तुलना में विकसित दुनिया पर गंभीर प्रभाव पड़ा है, लेकिन खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा और मुद्रास्फीति, ब्याज दरों और विकास पर परिणामी प्रभाव, इसने विकसित और विकासशील दोनों देशों को तबाह कर दिया है।

गोयल ने याद किया कि कैसे 2019 में, भारत ने क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) समझौते में शामिल होने के खिलाफ फैसला किया क्योंकि यह इस देश में विनिर्माण क्षेत्र की मौत की घंटी बजा सकता था।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार का आरसीईपी में शामिल होने का कदम गलत तरीके से सोचा गया था और इसने हमारे लोगों को चीन से कम कीमत, घटिया सामान की आदत बनाकर भारत के हितों को चोट पहुंचाई।

गोयल ने कहा, “चीन के साथ व्यापार घाटा जो लगभग 15-16 साल पहले 2 अरब डॉलर से कम था, 2014 तक बढ़कर लगभग 48 अरब डॉलर हो गया। हमने चीन से उत्पादों को आने दिया, जबकि उन्होंने भारत से हमारे उत्पादों को वैध या अवैध कारणों से चीन जाने से रोक दिया।”

अपने संबोधन में, गोयल ने ऑटो उद्योग में 100 प्रतिशत स्वदेशीकरण, एमएसएमई को और अधिक लाभदायक बनाने, हरित व्यवसायों को बढ़ावा देने, जलवायु परिवर्तन, जैविक खेती आदि जैसे कई अन्य विषयों पर भी बात की, जो हमें 2047 तक ट्रिलियन अर्थव्यवस्था के साथ 47 डॉलर के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय