Monday, May 20, 2024

गौतमबुद्ध नगर ट्रैफिक पुलिस ने नवंबर में रिकॉर्ड जुर्माना लगाया, फिर भी उल्लंघन बड़े पैमाने पर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। एक नवंबर 2023 से 30 नवंबर 2023 तक गौतमबुद्ध नगर जिले में यातायात माह चलाया गया। इस दौरान सड़कों पर यातायात पुलिस विभाग के लोग यमराज बनाकर लोगों को समझाते और डरते दोनों काम करते दिखाई दिए। जागरूकता अभियान स्कूलों में कैंप लगाकर, ऑटो चालको, बस चालको, ट्रैक्टर ट्राली चालकों के लिए नुक्कड़ नाटक समेत अन्य प्रोग्राम आयोजित किए गए। इसके साथ-साथ रोजाना हजारों यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के चालान भी काटे गए, लेकिन फिर भी लोग नियमों का उल्लंघन करने से बाज आते नहीं दिखाई दिए।

सबसे ज्यादा चालान अगर किसी के काटे गए हैं तो वह है बिना हेलमेट के। लोगों को अपने जान की परवाह नहीं, जबकि हर साल औसतन 386 लोग गौतम बुद्ध नगर जिले में अपनी जान से हाथ धो देते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एक्सीडेंट से होने वाली मौत के मामले में प्रदेश के शोविंडो गौतम बुद्ध नगर का 14वां नंबर है। यातायात माह के दौरान यातायात पुलिस गौतमबुद्ध नगर द्वारा जनपद में विभिन्न ट्रांसपोर्ट यूनियनों, ऑटो-टैम्पों, कैब, ई-रिक्शा चालकों एवं रोडवेज डिपो के चालक/परिचालक, विभिन्न कम्पनियों में कार्यरत कुल 36,160 व्यक्तियों तथा 63 स्कूल/कॉलेजों 570 शिक्षकों, 28160 छात्र-छात्राओं को तथा विभिन्न स्थानों पर कुल 25 नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पर्यावरण व यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी दी गयी। साथ ही यातायात नियमों के पालन करने की शपथ दिलाई गयी।

यातायात माह नवम्बर 2023 में आमजन एवं पुलिस कर्मियों को पर्यावरण एवं सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए विभिन्न एनजीओ का सहयोग प्राप्त हुआ। यातायात पुलिस ने 2 नवंबर को पुलिस कन्ट्रोल रूम सैक्टर 14ए पार्किंग में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर 250 यातायात/नागरिक पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच करायी गयी।

3 नवंबर को सर्वाेदय अस्पताल ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर 180 यातायात/नागरिक पुलिस के अधिकारी/कर्मचारियों के स्वास्थ्य की जांच करायी गयी। 7 नवंबर को सैक्टर 37 पर स्वास्थ्य व नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 370 वाहन चालकों के स्वास्थ्य/नेत्रों की जांच करायी गयी।

9 नवंबर को सिरसा गोलचक्कर पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 425 ट्रक चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी। 10 नवंबर को सिरसा गोलचक्कर पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 334 ट्रक चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी।

12 नवंबर को सैक्टर 52 पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 290 वाहन चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी। 16 नवंबर को को सिरसा गोलचक्कर पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 307 ट्रक चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी।

17 नवंबर को सिरसा गोलचक्कर पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर 340 व्यक्तियों के नेत्र/स्वास्थ्य की जांच करायी गयी। 21 नवंबर को सूरजपुर पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 240 वाहन चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी।

25 नवंबर को औखला बर्ड सेंचुरी मैट्रों स्टेशन पर नेत्र शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें 360 वाहन चालकों के नेत्रों की जांच करायी गयी।

*जागरूकता फैलाने में भी पीछे नहीं रही पुलिस*

इस वर्ष यातायात माह नवम्बर 2023 जागरूकता कार्यक्रम के लिए मुख्य रूप से स्कूल/शैक्षिक संस्थानो को चुना गया। 1 नवंबर को पुलिस आयुक्त कार्यालय सैक्टर 108 नोएडा के प्रांगण से पर्यावरण एवं सडक सुरक्षा के लिए बाइक रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। यातायात माह मे शेयर एनजीओ (एलजी इलेक्ट्रोनिक्स) तथा यातायात पुलिस की रोड सेफ्टी सैल द्वारा कमिश्नरेट मे कुल 45 नुक्कड नाटक और स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

यातायात माह नवम्बर 2023 के दौरान यातायात पुलिस की रोड सेफ्टी सैल द्वारा कुल 340 स्थानों पर एलईडी वैन पर सॉर्ट वीडियो दिखाकर 65820 आमजनो को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया। यातायात माह के दौरान व्हट्सएप ग्रुप बनाकर कुल 180 आमजनों को ट्रैफिक मित्र बनाया गया तथा भविष्य में यह कार्यवाही लगातार प्रचलित रहेगी।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए कमिश्नरेट के विभिन्न तिराहों/चौराहों/स्टैण्ड पर शपथ दिलाई गयी। कोहरे को देखते हुए 4620 वाहनों पर रिफ्लैक्टिव टेप लगायी गयी। अभियान आगे निरन्तर जारी रहेगा।

प्रत्येक वर्ष की भांति नवम्बर माह के तृतीय रविवार दिनांक 19.11.2023 को वर्ल्ड-डे ऑफ रिमेन्मबरेन्स फॉर रोड ट्रैफिक विक्टिम्स कार्यक्रम में जनपद में एक वर्ष में विभिन्न सडक दुर्घटनाओं में मृत 468 व्यक्तियों को जीआईपी मॉल पर ज्योति प्रज्वलित कर श्रद्धांजलि दी गयी। माह नवम्बर 2023 में यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम के साथ यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के विरूद्ध निरन्तर प्रवर्तन कार्यावही की गयी।

माह नवम्बर 2023 यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध प्रवर्तन कार्यवाही करते हुए कुल 2,51,398 ई-चालान किये गये तथा उल्लंघन पर कुल 59,29,11,000/- रूपये जुर्माना लगाया गया।

नवम्बर 2023 में यातायात नियमों के उल्लंघन में कार्यालय में कुल 2,70,500/- रूपये शमन शुल्क वसूल कर राजकीय कोष में जमा कराया गया। वायु प्रदूषण व अन्य कारणों से 680 वाहन सीज किए गए। जनपद गौतमबुद्ध नगर में वर्ष 2023 में कुल 16,97,643 ई-चालान व कार्यालय में कुल 94,54,700/- शमन शुल्क वसूल कर राजकोष में जमा कराया गया।

जनपद में पूर्व चिन्हित 15 ब्लैक स्पॉट को एआरटीओ, पीडब्ल्यूडी व सम्बन्धित विकास प्राधिकरण से सम्पर्क स्थापित कर व्यापक सुधार की कार्यवाही कर 4 ब्लैक स्पॉट समाप्त किए गए। वर्तमान में 11 ब्लैक स्पॉट शेष हैं, जिनके सुधार की कार्यवाही प्रचलित है।

उत्तर प्रदेश के शो विंडो गौतमबुद्ध नगर में हर साल औसतन 386 लोग सड़क हादसों में अपनी जान गवाते हैं। उत्तर प्रदेश के जिलों की सूची में गौतमबुद्ध नगर का स्थान 14वें स्थान पर है। सूची में कानपुर सबसे पहले है, प्रयागराज दूसरे और आगरा तीसरे नंबर पर है।

सूची के मुताबिक, प्रदेश के 20 जिलों में हर साल 20,990 लोगों की मौत होती है। यह हाल तब है जब यातायात पुलिस समेत अन्य विभाग भी लगातार लोगों को जागरुक कर रहे हैं।

यातायात विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, सबसे ज्यादा हादसे ओवर स्पीड के चलते होते हैं। उसके बाद रॉन्ग साइड आने की वजह से भी काफी हादसे होते हैं।

अगर प्रतिशत की बात की जाए तो लगभग 12 प्रतिशत हादसे रॉन्ग साइड आने वाले वाहनों की वजह से होते हैं। 2022 के मिले आंकड़ों के मुताबिक ओवर स्पीड की वजह से 40 प्रतिशत, मोबाइल फोन की वजह से 10 प्रतिशत, रेड लाइट जंप की वजह से 5 प्रतिशत, रॉन्ग साइड की वजह से 12 प्रतिशत एवं डंकन ड्राइव की वजह से 10 प्रतिशत लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय