Thursday, June 27, 2024

डीपफेक की चुनौती से निपटने को भारतीय सरकार के साथ सहयोग के लिए हम प्रतिबद्ध : गूगल

नई दिल्ली। भारत सरकार ने एआई-जनरेटेड फेक कंटेंट, विशेषकर डीपफेक पर सख्त रुख अपनाया है। गूगल ने बुधवार को कहा कि मल्टी-स्टेकहोल्डर चर्चा के लिए भारत सरकार के साथ कंपनी का सहयोग इस चुनौती से निपटने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के लिए एक जिम्मेदार दृष्टिकोण सुनिश्चित करने की उसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

गूगल एशिया पैसिफिक में सरकारी मामलों और सार्वजनिक नीति की उपाध्यक्ष मिशेला ब्राउनिंग ने कहा, ”बहु-हितधारक (मल्टी-स्टेकहोल्डर) दृष्टिकोण को अपनाकर और जिम्मेदार एआई डेवलपमेंट को बढ़ावा देकर हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एआई की परिवर्तनकारी क्षमता दुनिया में अच्छाई के लिए एक ताकत के रूप में काम करती रहेगी।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने आगे कहा, ”डीपफेक और एआई-जनरेटेड गलत सूचना से निपटने के लिए कोई सिल्वर बुलेट नहीं है। इसके लिए एक सहयोगात्मक प्रयास की जरूरत है, जिसमें ओपन संचार, कठोर जोखिम मूल्यांकन और सक्रिय शमन रणनीतियां शामिल हैं।”

कंपनी ने कहा कि वह सरकार के साथ साझेदारी करने और बातचीत जारी रखने का अवसर पाकर खुश है, जिसमें ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जीपीएआई) शिखर सम्मेलन में आगामी भागीदारी भी शामिल है।

मिशेला ब्राउनिंग ने आगे कहा कि जैसे-जैसे हम अधिक गूगल अनुभवों में एआई और हाल ही में जनरेटिव एआई को शामिल करना जारी रखते हैं, हम जानते हैं कि एक साथ साहसी और जिम्मेदार होना अनिवार्य है।

केंद्र ने पिछले सप्ताह सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को अपने प्लेटफार्मों पर डीपफेक के प्रसार को संबोधित करने के लिए भारतीय नियमों के अनुसार अपनी नीतियों में बदलाव करने के लिए सात दिन की समय सीमा दी थी।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डीपफेक पर मौजूदा आईटी नियमों, विशेष रूप से नियम 3(1)(बी) के तहत कार्रवाई की जा सकती है, जो उपयोगकर्ता की शिकायत मिलने के 24 घंटे के भीतर 12 प्रकार की सामग्री को हटाने का आदेश देता है।

सरकार भविष्य में भी ऐसे 100 फीसदी उल्लंघनों पर आईटी नियमों के तहत कार्रवाई करेगी। गूगल के अनुसार, वह कई तरीकों से संभावित जोखिमों से निपटने में मदद करना चाहता है।

टेक दिग्गज ने कहा, “एक महत्वपूर्ण विचार उपयोगकर्ताओं को एआई-जनरेटेड कंटेंट की पहचान करने में मदद करना और लोगों को यह ज्ञान देकर सशक्त बनाना है कि वे एआई-जनरेटेड मीडिया के साथ कब बातचीत कर रहे हैं।”

आने वाले महीनों में यूट्यूब को रचनाकारों को एआई टूल का उपयोग करने सहित यथार्थवादी परिवर्तित या सिंथेटिक सामग्री का खुलासा करने की जरूरत होगी। गूगल ने कहा, “हम दर्शकों को विवरण पैनल और वीडियो प्लेयर में लेबल के माध्यम से ऐसी सामग्री के बारे में सूचित करेंगे।”

इसमें कहा गया है कि आने वाले महीनों में यूट्यूब पर हम अपनी गोपनीयता अनुरोध प्रक्रिया का उपयोग करके एआई-जनरेटेड या अन्य सिंथेटिक या परिवर्तित सामग्री को हटाने का अनुरोध करना संभव बना देंगे जो किसी पहचान योग्य व्यक्ति का अनुकरण करता है, जिसमें उनका चेहरा या आवाज भी शामिल है।

मिशेला ब्राउनिंग ने आगे कहा कि गूगल ने हाल ही में अपनी चुनावी विज्ञापन नीतियों को अपडेट किया है ताकि विज्ञापनदाताओं को यह बताना पड़े कि उनके चुनावी विज्ञापनों में ऐसी सामग्री शामिल है, जो डिजिटल रूप से परिवर्तित या उत्पन्न की गई है। हम प्रभावी समाधान विकसित करने के लिए नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं और विशेषज्ञों के साथ भी सक्रिय रूप से जुड़ते हैं।

हमने रिस्पॉन्सिबल एआई के लिए अपनी तरह का पहला बहु-विषयक केंद्र स्थापित करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास को अनुदान में 1 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय