Thursday, September 19, 2024

आजाद भारत की तस्वीर को स्थापित करने में गुजरात का रहा बड़ा योगदान – जेपी नड्डा

राजकोट। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को गुजरात के राजकोट में केंद्र सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की। जेपी नड्डा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “आज तिरंगा यात्रा की शुरुआत करने का सौभाग्य राजकोट से मिला है। हर घर तिरंगा यात्रा का क्रम 15 अगस्त तक चलेगा। मैं युवा साथियों से अपील करना चाहता हूं ये आजादी आसानी से नहीं मिली है। हजारों नौजवानों ने जीवन का बलिदान दिया है और लाखों परिवारों ने देश की आजादी के लिए योगदान दिया है।”

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होंने कहा, “आज हम तिरंगा यात्रा में निकले हैं। हर जगह हमें तिरंगा ही तिरंगा दिख रहा है। आज हमें आजादी की लड़ाई के साथ-साथ वो कालखंड भी याद आता है, जब हम उस कालखंड की बात करते हैं, तो हमें ये याद रखना चाहिए कि आज के आजाद भारत की तस्वीर को स्थापित करने में गुजरात का बहुत बड़ा योगदान रहा है।” जेपी नड्डा ने महात्मा गांधी और सरदार पटेल को भी याद किया। उन्होंने कहा, “ये देश कभी भी महात्मा गांधी के योगदान को भुला नहीं सकता। ये हमारा सौभाग्य है कि महात्मा गांधी का संबंध भी गुजरात की इस पवित्र भूमि से ही था। आज के दिन हम सरदार वल्लभ भाई पटेल को नहीं भूल सकते।

 

 

आजादी के समय यह देश 562 रियासतों में बंटा हुआ था। उन्हें जोड़ना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन इसी गुजरात की मिट्टी से पैदा हुए भारत के लौहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आजादी के 2 साल के अंदर 562 रियासतों को एक साथ जोड़कर ‘मेरा भारत महान’ बनाया।” उन्होंने कहा, “ये हमारा सौभाग्य है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबंध भी इस पवित्र माटी से जुड़ता है। उन्होंने इस देश को अमृतकाल से लेकर विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए संकल्प लिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय