Sunday, May 19, 2024

मध्य प्रदेश में तेज गर्मी का सितम जारी, आज 9 जिलों में लू का अलर्ट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी का सितम जारी है। दिनभर धूप की तपिश के कारण लोगों का घर से बाहर निकाला मुश्किल हो गया है। हालांकि दिन और रात दोनों ही गर्म है। मंगलवार को पूरा प्रदेश खूब तपा। दमोह में पारा रिकॉर्ड 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान जताया है। बुधवार को ग्वालियर, खंडवा-खरगोन समेत 9 जिलों में लू यानी, गर्म हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 8 और 9 मई को लू चलने की संभावना है। कुछ जिलों में बादल और आंधी भी चल सकती है। 8 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, मैहर, दमोह, खरगोन और खंडवा में लू का अलर्ट है। नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी और सीधी में बादल और हवा का मौसम रहेगा। वहीं, 9 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सतना, खरगोन और खंडवा में लू चलेगी। जबकि इंदौर, उज्जैन, धार, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, अनूपपुर, सीधी और सिंगरौली में आंधी-बादल रहेंगे। 10 मई को ग्वालियर, दतिया, खरगोन और खंडवा में लू का अलर्ट है। वहीं, इंदौर, धार, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, उमरिया, कटनी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड और मुरैना में बादल छा सकते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन

मंगलवार को भोपाल में सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। नौगांव, गुना, खंडवा, टीकमगढ़ और शिवपुरी में पारा 43 डिग्री के पार ही रहा। जबकि दमोह अब तक का सबसे गर्म रहा। पारा 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। शिवपुरी-टीकमगढ़ में 43 डिग्री, खंडवा में 43.1 डिग्री, गुना में 43.2 डिग्री और नौगांव में पारा 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। प्रदेश के बड़े शहर भी खूब तपे। इंदौर में 40.5 डिग्री, ग्वालियर में 42.6 डिग्री, जबलपुर में 42.1 डिग्री और उज्जैन में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धार, मंडला, खरगोन, खजुराहो, उमरिया, रतलाम, सीधी, शाजापुर और सागर में पारा 42 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, बैतूल, सतना और रायसेन में पारा 40 से 41.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। जबकि पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां तापमान 35.8 डिग्री दर्ज किया गया। मलाजखंड में 36.6 डिग्री, सिवनी में 38.2 डिग्री, रीवा में 39.2 डिग्री और छिंदवाड़ा में 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय