Saturday, April 27, 2024

हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति गौतम चौधरी ने हिंदी में दिए 10 हजार से अधिक निर्णय

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

प्रयागराज,। इलाहाबाद हाईकोर्ट में हिंदी भाषा को लेकर लगातार सुखद स्थितियां बनती जा रही हैं। हिंदी में निर्णय देने की प्रवृत्ति में लगातार इजाफा हो रहा है। हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति डॉ. गौतम चौधरी ने हिंदी भाषा में 10 हजार से अधिक निर्णय देकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। यह उन्होंने अपने चार साल के कार्यकाल में ही किया है।

डॉ. गौतम चौधरी 12 दिसम्बर 2019 को इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायाधीश के पद पर नियुक्त हुए थे। नियुक्ति के आठ दिन बाद ही 20 दिसम्बर 2019 को एकल न्यायपीठ में बैठे तो उन्होंने अपना पहला हिंदी में निर्णय दिया। इसके बाद यह क्रम लगातार चलता रहा। उन्होंने अब तक तमाम जमानती याचिकाओं, पुनरीक्षण अर्जियों व अन्य मामलों में हिंदी में 10 हजार से ज्यादा निर्णय दिए हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हाईकोर्ट में उनकी बदौलत हिंदी में निर्णय देने का प्रचलन बढ़ा। वर्ष 2022 तक इलाहाबाद हाईकोर्ट में औसतन प्रतिदिन 20 मुकदमों में हिंदी में निर्णय होता था। उस समय उनके पास हिंदी में निर्णय लिखने वाले सिर्फ एक निजी सचिव केसी सिंह ही थे किंतु न्यायालय में हिंदी में निर्णय देने को बढ़ावा देने के उद्देश्य से न्यायमूर्ति डॉ. गौतम चौधरी ने अपने अथक प्रयास से उच्च न्यायालय में सात नए अपर निजी सचिवों की नियुक्ति कराई तथा उनमें से दो को अपने साथ संबद्ध कर लिया तथा अब इन तीन निजी सचिवों के सहयोग से औसतन प्रतिदिन 60 मुकदमों में हिंदी में निर्णय दे रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय