Sunday, September 8, 2024

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2024 के आयोजन की करेगा समीक्षा, पैनल का किया गठन

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने पुष्टि की है कि टी-20 विश्व कप 2024 के आयोजन की समीक्षा की जाएगी। वैश्विक संस्था ने अपने तीन बोर्ड निदेशकों – रोजर ट्वोस, लॉसन नायडू और इमरान ख्वाजा – के साथ एक पैनल का गठन किया है, जो समीक्षा की देखरेख करेगा और वर्ष के अंत में निष्कर्ष प्रस्तुत करेगा।

समीक्षा पैनल नियुक्त करने का निर्णय 19 से 22 जुलाई तक कोलंबो में आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में लिया गया, जिसमें सभी 108 सदस्यों ने भाग लिया। तीन सदस्यीय पैनल बोर्ड को रिपोर्ट करने से पहले समीक्षा करने के लिए एक स्वतंत्र सलाहकार को नियुक्त करेगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आईसीसी ने 2030 में महिला टी20 विश्व कप को 16 टीमों तक विस्तारित करने को भी मंजूरी दी। 2009 में उद्घाटन टूर्नामेंट में आठ टीमों ने भाग लिया था और 2016 में यह संख्या बढ़कर दस हो गई। अक्टूबर में बांग्लादेश में 2024 महिला टी-20 विश्व कप में भी दस टीमें हिस्सा लेंगी।

2026 के संस्करण में 12 टीमें भाग लेंगी, जिसके लिए क्वालीफिकेशन की कट-ऑफ तिथि 31 अक्टूबर, 2024 है, जिसे 2030 में बढ़ाकर 16 कर दिया जाएगा।

2026 में होने वाले अगले पुरुष टी20 विश्व कप के लिए, आईसीसी ने कहा कि आठ क्षेत्रीय क्वालीफाइंग स्पॉट के लिए अफ्रीका और यूरोप से दो-दो टीमें, अमेरिका से एक और एशिया और पूर्वी एशिया प्रशांत से तीन-तीन टीमें होंगी। पहले, एशिया के पास दो स्पॉट और पूर्वी एशिया प्रशांत के पास एक स्पॉट था।

आईसीसी ने यह भी घोषणा की कि यूएसए क्रिकेट और क्रिकेट चिली को “औपचारिक रूप से नोटिस दिया गया है” क्योंकि दोनों संगठन आईसीसी सदस्यता मानदंडों का अनुपालन नहीं कर रहे हैं। उनके पास सुधार करने के लिए 12 महीने हैं।

आईसीसी ने एक विज्ञप्ति में कहा, “किसी भी सदस्य के पास उद्देश्य के लिए उपयुक्त विस्तृत शासन और प्रशासनिक संरचना और प्रणाली नहीं है। आईसीसी अमेरिका कार्यालय क्रिकेट चिली के साथ मिलकर उनके गैर-अनुपालन को दूर करने में उनका समर्थन करेगा। बोर्ड ने सहमति व्यक्त की कि बोर्ड और प्रबंधन प्रतिनिधियों वाली एक सामान्यीकरण समिति यूएसए क्रिकेट के अनुपालन रोडमैप की देखरेख और निगरानी करने के लिए स्थापित की जाएगी और आईसीसी बोर्ड निरंतर गैर-अनुपालन के लिए सदस्य को निलंबित या निष्कासित करने का अपना अधिकार सुरक्षित रखेगा।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय