Monday, April 29, 2024

मुजफ्फरनगर में बाढ़ से 22 गांव हुए जलमग्न, ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार होकर जिलाधिकारी ने किया गांव का दौरा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। लगातार आसमान से बरस रही आसमानी आफत से हर तरफ जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। पहाड़ी इलाकों की आसमानी आफत अब मैदानी क्षेत्रों में भी देखने को मिल रही है। जनपद की जानसठ और सदर तहसील के खादर क्षेत्रों में जबरदस्त बाढ़ आई हुई है, जिसके चलते 22 गांव जलमग्न है।

पुरकाजी क्षेत्र में तो खादर क्षेत्र के गांव में जाने वाली सड़क ही पानी में बह गई है। जिसके चलते कई गांव के लोगों को आने जाने में भी बड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालात को देखते हुए जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार होकर गांव का दौरा किया। इस दौरान अधिकारियों ने गांव में फंसे लोगों से उनका हालचाल जाना और जरूरत की चीजों को जल्द ही उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान जिला प्रशासन द्वारा गांव के लोगों को ट्रैक्टर-ट्रॉली या बुलडोजर की मदद से रेस्क्यू भी किया है, हालात को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम भी बुलाई गई है। जानकारी के मुताबिक इन दो दर्जन गांव में कई-कई फुट पानी भरा है, जिसके चलते यहां के किसानों की फसल जलमग्न होकर नष्ट हो गई है। वही इन गांवों के लोगों को घरों की छत पर या ऊंचे इलाकों पर जाकर रहना पड़ रहा है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने बताया कि सदर तहसील के शेरपुर खादर भेसीवाला, झींदेवाला एवं अलमावाला इन चार पांच गांव का आज निरीक्षण किया गया, क्योंकि गांव में पानी आया है और घर ऊंचे होने के कारण बहुत ज्यादा घरों में पानी नहीं है। इसमें गांव वालों से बात की गई और प्रधानों से बात की गई कि उनकी कोई समस्या हो तो तुंरत संपर्क करें।

उनसे अपील भी की गई कि गांव जब्बर्वाला में हमारा केम्प लगा है, जहां पर खाने,रहने और दवाई की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त फूड्स पैकेट के भी इंतजाम किए जाएंगे। कोई समस्या होती है तो उसका इंतजाम किया गया है और यही कोशिश है कि कोई जान माल का नुकसान ना हो,पशुओं के लिए गांव वालों से बात की गई है, उन्होंने कहा कि  दो ट्रैक्टर जिनको पशु चारा चाहिए वो व्यवस्था की गई है। जनपद के 22 गांव प्रभावित है, जिसमें 5 गांव सदर तहसील के हैं एवं 3 गांव जानसठ तहसील के हैं जहां कटऑफ है।

जिलाअधिकारी के द्वारा ट्रैक्टर से गांव में भ्रमण किया गया है, तो ट्रैक्टर से या हेवी लोड वाईकल से अगर कोई इमरजेंसी हो तो हम जा सकते हैं। डीएम के निर्देश पर सीडीओ व एसडीएम सदर ने भी  क्षेत्र का भ्रमण कर राहत सामग्री बांटी।

जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल ने बाढ पीडि़तों से की मुलाकात
जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल ने आज मजलिसपुर ग्राम पंचायत एवं शुकतीर्थ गंगा घाट पर पहुँचकर सीडीओ, एडीएम तथा चिकित्सकों, पशु चिकित्सकों से वार्ता कर बाढ़ पीडि़तों के लिए हर सम्भव आवश्यक चीजों की व्यवस्था कराई। जिला प्रभारी मंत्री सोमेंद्र तोमर को भी मौके पर ही बाढग़्रस्त क्षेत्र की मूल समस्याओं से पूरी तरह अवगत कराकर त्वरित सुविधाओं की मांग की। इस अवसर पर पीडि़त किसान, भाजपा पदाधिकारी एवं जिला पंचायत के अधिकारी उपस्थित रहे ।

जलमग्न हुए गांवों का दौरा कर विधायक ने जाना हाल
चरथावल के सपा विधायक पंकज मलिक द्वारा अपनी विधानसभा क्षेत्र के अनेको गांवों का दौरा कर किसानों का हालचाल जाना। बताते चले कि वर्षा के कारण जिन गांवों में पानी से फसले जलमग्न हो गए, उनका दौरा कर गांववासियों से उनकी फसलों के बारे में जानकारी करते हुए उनका हाल जाना, चरथावल विधायक पंकज मलिक द्वारा न्यामु, कसौली, बुढढ़ाखेड़ा आदि गांवों का दौरा कर क्षेत्रवासियों का हाल चाल जाना। बताते चले कि भारी बारिश के कारण न्यामु,कसौली सहित कई गांवों में वर्षा का पानी फसलों में भर जाने के कारण किसानों की काफी फसल बर्बाद हो गए, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है और फसले बर्बाद होने के कारण किसानों को भविष्य में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

विधायक पंकज मलिक ने सभी किसानों और क्षेत्रवासियों को पूरा भरोसा दिलाया कि वह उनकी हर सम्भव मदद के लिए चौबीस घण्टे तैयार है ओर इस मामले को शासन स्तर पर उठाएंगे और किसानों को सरकार द्वारा मदद दिलाने का हरसम्भव प्रयास करेंगे। उन्होंने बर्बाद फसलों का मुआवजा दिलाने की बात कही।

प्रभारी मंत्री सोमेंद्र तोमर ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, अधिकारियों को किया निर्देशित
इसी बीच  मुजफ्फरनगर के प्रभारी मंत्री व उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा राज्य मंत्री डा सोमेन्द्र तोमर शुक्रवार को जनपद पहुंचे, जहां उन्होनें बाढ़ प्रभावित क्षेत्र तहसील जानसठ, ब्लॉक मोरना, नगर पंचायत भोकरहेड़ी में बाढ़ से प्रभावित ग्राम मजलीसपुर तौफीर, नया गांव, महराजपुर, सीतबपुर, खैरनगर का दौरा किया और पीडि़तों का हाल चाल जाना और राहत सामग्री का वितरण भी किया।

प्रभारी मंत्री ने पानी निकासी की व्यवस्था, आवश्यक चिकित्सा सेवा एवं भोजन, पशुओं के लियें चारे की व्यवस्था तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उपरान्त पीडि़तों के बीच राहत सामग्री का वितरण किया। उसके बाद प्रभारी भोकरहेड़ी इंटर कॉलिज में पीडि़तों के लियें बने आश्रय स्थल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराए गए शरणालय में निवास करें और हर सम्भव सहायता प्रशासन द्वारा समय पर उपलब्ध कराई जाएगी।  इस मौके पर उनके साथ भाजयुमों क्षेत्रीय मंत्री प्रवीण भड़ाना भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय