Thursday, September 19, 2024

नोएडा में पान मसाला खाकर शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ प्रधिकरण ने चलाया ’नो थू-थू अभियान

नोएडा। पान मसाला खाकर शहर को गंदा करने वालों के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण ने नो   थू-थू अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत लोगों को पान मसाला व गुटका आदि खाकर इधर-उधर न थूकने की अपील की जा रही है। नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यमों से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम की पहल पर जन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सेक्टर-41 एवरग्रीन मार्केट एवं 50 सेंट्रल मार्केट में नो थू-थू अभियान चलाया। अभियान के दौरान जन स्वास्थ्य विभाग से वरिष्ठ प्रबंधक गौरव बंसल, आरके शर्मा, प्रबंधक अरुण कुमार, सेनेटरी इंस्पेक्टर अरुण झा, जगपाल सिंह, मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण भारद्वाज सहित अन्य लोगों ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के थूकने पर रोक लगाने के लिए नो थू-थू अभियान शुरू किया गया है।

इस अभियान का मकसद शहर के लोगों में गुटखा और पान मसाला खाकर थूकने से रोकने के लिए जागरूकता बढ़ाने का एक प्रयास है। पान मसाला व गुटका आदि खाकर लोगों द्वारा इधर-उधर थूकने के परिणामस्वरूप शहर भर में लाल धब्बे बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत जन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने लोगों के व्यवहार को बदलने के लिए कई कदम उठाए हैं। अभियान के दौरान मार्केट में जगह-जगह थूखे हुए गुटके के लाल निशानों को साफ किया गया। दीवारों, सार्वजनिक एवं सामुदायिक शौचालय पर विभिन्न प्रकार के पोस्टर्स को सर्फ एवं पानी के माध्यम से धोकर साफ किया गया। अलग-अलग स्थान पर पड़े कूड़े को एकत्रित करके वैज्ञानिक रूप से निस्तारण के लिए प्रोसेसिंग प्लांट पर भेजा गया।
      इसके साथ ही सेक्टर-41 एवरग्रीन मार्केट के अंतर्गत नो थू थू अभियान की थीम पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि इस पहल का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक करने के साथ ही नोएडा शहर के सभी व्यावसायिक स्थलों की समुचित सफाई कराना भी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय