Tuesday, February 27, 2024

नोएडा में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र हरौला में हॉट कुक्ड फूड योजना का किया शुभारंभ

नोएडा। जनपद के नॉन कोलोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों पर केंद्र के तीन से छह साल तक के बच्चों को गर्म भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से बुधवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बिसरख ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्र हरौला में हॉट कुक्ड फूड योजना का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी ने बच्चों को स्वयं खाना (तहरी) परोसा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी ने बताया – जनपद में 184 आंगनबाड़ी केंद्र नॉन कोलोकेटेड है, इन पर अब बच्चों को हॉट कुक्ड फूड योजना के अंतर्गत मिड-डे-मील (एमडीएम) मीनू के अनुसार प्रतिदिन 70 ग्राम भोजन पका कर खिलाया जाएगा, जिसके लिए आवश्यक धनराशि तथा राशन आपूर्ति हो चुकी है।

 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एनटीपीसी दादरी, आईसीडीएस गौतमबुद्धनगर और सलाम नमस्ते कम्युनिटी रेडियो द्वारा समर्थित न्यूट्री इंडिया अभियान की शुरुआत भी की। जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी और सलाम नमस्ते सामुदायिक रेडियो स्टेशन प्रमुख वर्षा छाबरिया ने जिलाधिकारी को पोषक संवाद ई-पत्रिका का एक मोमेंटो प्रदान किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी, क्षेत्रीय मुख्य सेविका एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित रहीं।
निदेशक बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार सरनीत कौर ब्रोका के निर्देशानुसार को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय में स्थापित किचन (रसोई घर) में विद्यालय के रसोइयों द्वारा भोजन बनाया जायेगा। जबकि नान को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केन्द्रों में योजना के संचालन के लिए ऐसे आंगनबाड़ी केन्द्र जो प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संचालित नहीं हैं, उनमें आंगनबाड़ी केन्द्र पर कार्यरत आंगनबाड़ी सहायिका के माध्यम से भोजन तैयार किया जायेगा।

 

अभिभावक हुए खुश

आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को गर्भ भोजन मिलने से अभिभावक खुश हैं। एक बच्चे की मां ने कहा कि गर्भ भोजन मिलने से वह बहुत खुश हैं। अब केन्द्र पर बच्चों को गर्म ताजा भोजन मिलेगा तो बच्चों की सेहत भी दुरुस्त रहेगी और बच्चों का केन्द्र पर आने का उत्साह भी बना रहेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,381FansLike
5,290FollowersFollow
41,443SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय