Saturday, May 18, 2024

प्राण प्रतिष्ठा : काशी में मांझी समाज ने रामभक्तों को गंगा की लहरों में मुफ्त नौकायन कराया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी। अयोध्या में जन्मस्थान पर सोमवार को श्री रामलला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा की खुशी में काशी के नाविक समाज ने गंगा की लहरों में पर्यटकों के साथ स्थानीय नागरिकों को भी मुफ्त में नौकायन कराया।

नाविक समाज ने सुबह से लेकर दिन चढ़ने तक घने कोहरे और ठंड के बीच घाटों पर आए लोगों को जय श्रीराम का उद्घोष करते हुए नौका में सैर कराया। मांझी समाज के इस दरियादिली से लोग भी काफी खुश दिखे। कई श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाने के बाद नावों पर गंगा में भ्रमण किया। राजघाट से लेकर अस्सी घाट तक श्रद्धालु नौकायन करते रहे। तय समय पर लोगों ने गंगाघाटों पर लगे विशाल स्क्रीन पर भी प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखा। लाइव प्रसारण देख रामभक्त हर-हर महादेव और जयजय श्रीराम का उद्घोष करते रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गंगाघाट पर नहाने आए श्रद्धालु उमेश दत्त ने कहा कि पांच सौ वर्षो की प्रतीक्षा के बाद ये खुशी का ऐतिहासिक क्षण आया। शहर के कई मोहल्लों में युवा और बच्चे भगवान के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की खुशी में आतिशबाजी भी करते दिखे। प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लोग उत्सव के रूप में मना रहे हैं। विद्युल झालरों व फूलों से रेलवे स्टेशन, रोडवेज,सरकारी भवन, निजी घर, दुकानें, प्रतिष्ठान, मंदिर, देवालय सभी सजाए गए हैं। सुबह से ही मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों की धूम है। सुंदरकांड पाठ, भजन-कीर्तन, आरती और प्रसाद वितरण हो रहा है। शाम को दीपोत्सव की तैयारी है। चौबेपुर उमरहा स्थित स्वर्वेद मंदिर को 51000 दीपों से सजाया जाएगा। इसी तरह सारनाथ स्थित श्रीशक्तिपीठ पीठाधीश्वर धाम नीम करोली बाबा आश्रम पर 21000 दीप जलाने की तैयारी है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय