Wednesday, October 2, 2024

गाजियाबाद उद्योग बंधु की बैठक में ईएसआईसी की कार्यप्रणाली पर उद्यमियों ने उठाये सवाल

गाजियाबाद। कलेक्ट्रेट में सीडीओ अभिनव गोपाल की अध्यक्षता में उद्योग बन्धु की बैठक हुई। जिसमें विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं को व्यापारियों ने सीडीओ के समक्ष रखा। बैठक में व्यापारियों की सबसे अधिक शिकायतें विद्युत व्यवस्था उससे संबंधित थी। इस पर सीडीओ ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। बैठक में उद्यमियों ने ईएसआईसी की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बैठक में ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के अन्तर्गत निवेश मित्र पोर्टल पर समय सीमा उपरान्त सात लम्बित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की गई। इसके उपरान्त को उद्योग बन्धु बैठक में स्टाम्प शुल्क छूट के सापेक्ष बन्धक रखी बैंक गारण्टी के अवमुक्ति सम्बन्धी आठ प्रकरण समिति के समक्ष विचारार्थ, निस्तारण हेतु प्रस्तुत किए गये।

 

सीडीओ अभिनव गोपाल ने सभी प्रकरणों की समीक्षा की। पुलिस उपायुक्त यातायात, नगर निगम, सम्भागीय परिवहन अधिकारी, गाजियाबाद से सम्बंधित जनपद में स्थित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों की सड़कों पर अवैध रूप से खडे़ ट्रक, ट्रालों एवं ट्रांसपोर्टर्स ऑफिस एवं खोखे ढाबे आदि द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाये जाने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, ईएसआईसी, गाजियाबाद के प्रकरण में कहा कि जीएमडीआईसी सीएमओ गाजियाबाद से सम्पर्क कर एक जांच टीम गठित कर अपनी रिपोर्ट आगामी बैठक में प्रस्तुत करें। सीडीओ ने विद्युत विभाग को कार्यप्रणाली में सुधार लाने और विद्युत बिल की जानकारी उद्योग बन्धुओं के नम्बर पर बिल से अपडेट करने की दी। उन्होंने कहा कि वाट्सअप ग्रुप बनाते हुए क्षेत्रानुसार उद्योग बन्धुओं को जोड़े और उन्हें शट—डाउन आदि की जानकारी समय से उपलब्ध करायें। बैठक के अंत में अग्रवाल यूपीनेडा द्वारा पीएम सूर्य घर योजना सहित अन्य सौर ऊर्जा योजनाओं के बारे में उद्योग बंधुओं को विस्तार से जानकारी दी गई और अपनी उद्योगों की छत एवं स्वयं, कर्मचारियों के घर में पीएम सूर्य घर योजना का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित किया गया। बैठक में सभी विभागों के अधिकारी, प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में उद्योग बंधु उपस्थित रहे।

फोटो :— 19 उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता करते सीडीओ अभिनव गोपाल।

लोनी स्थित दिल्ली-बागपत रोड की समस्या का जब तक कोई स्थायी समाधान नहीं हो जाता है, तब तक ईओ लोनी उसमें नियमित रूप से सफाई करायें, जिससे की जल भराव की शिकायत ना हो। मुख्य अभियंता, गाजियाबाद विकास प्राधिकरण, गाजियाबाद से सम्बन्धित प्रकरण में जीडीए सचिव श्री राजेश सिंह ने अवगत कराया कि इन्द्रप्रस्थ योजना पॉकेट बी में सड़कों के निर्माण हेतु आर्किटेक्ट चयन हेतु ईओआई आमंत्रित की गई थी, किन्तु उक्त पर कोई आवेदन न आने पर पुनः ईओआई आमंत्रित की गई है, उक्त प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरान्त अग्रेतर कार्यवाही की जायेगी।

 

 

ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के अन्तर्गत निवेश मित्र पोर्टल पर समय सीमा उपरान्त के 07 लम्बित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए अवगत कराया गया कि कुछ प्रकरण निस्तारित हो चुके हैं और कुछ जल्द ही निस्तारित हो जायेगे, वहीं दो प्रकरणों में टैक्निकल समस्या है जिससे सम्बंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है जो कि जल्द हल हो जायेगें। बैंक गारण्टी के अवमुक्ति सम्बन्धी 08 प्रकरणों हेतु जांच टीम गठित करने के निर्देश दिए गये। नवीन प्रकरणों में कुछ प्रकरणों पर पूर्व के प्रकरणों से सम्बंधित थे और शेष प्रकरणों पर कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय