Thursday, September 19, 2024

बेसिक शिक्षा विभाग की जिला अनुश्रवण समिति की बैठक में अधिकारियों को विद्यालयों का निरीक्षण करने के दिए निर्देश

नोएडा। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग की जिला अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जिला टास्क फोर्स समिति के अधिकारियों को नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जनपद गौतमबुद्व नगर में शिक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने के मकसद से डीएम मनीष कुमार वर्मा के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में शिक्षा विभाग की योजनाओं के अनुश्रवण के लिए गठित जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक हुई। बैठक में बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से शिक्षा विभाग के वर्तमान तक के कार्यों की प्रगति से मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके द्वारा प्राधिकरण, नगर पालिका, नगर पंचायत तथा अन्य सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जनपद के समस्त विद्यालयों के कार्यकल्प कार्यों में तेजी लाते हुए सभी कार्य गुणवत्ता एवं समयबद्धता के साथ किया जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा जिन विद्यालयों में कायाकल्प का कार्य चल रहा है, उनका निरंतर मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स समिति के सभी अधिकारी प्रतिदिन विद्यालयों में पहुंचकर निरीक्षण करें।

 

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि विद्यालयों में सीएसआर के माध्यम से स्मार्ट क्लास, साइंस लैब तथा वॉल पेंटिंग आदि का कार्य सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शत् प्रतिशत छात्राओं का आधार वेरीफाई कराया जाए। परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को डीबीटी के माध्यम से प्रेषित की जाने वाली धनराशि समय से उपलब्ध करा दी जाए, जिससे छात्रों द्वारा यूनिफॉर्म, जूता व मोजा खरीदा जा सके। उन्होंने कहा कि जनपद की शिक्षा प्रणाली में गुणवत्ता लाने एवं शिक्षा से संबंधित योजनाओं का शत् प्रतिशत पात्र छात्र-छात्राओं तक पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित करें, जिससे जनपद शिक्षा क्षेत्र में प्रदेश की रैंकिंग में अग्रणी स्थान बना सके। बैठक में डायट प्राचार्य राज सिंह यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉक्टर धर्मवीर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय